वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को कैसे धोखा दे रहे हैं भारतीय! 62% प्रेमियों ने गलती कबूली, जानें क्या है पूरा माजरा



नई दिल्ली. दुनियाभर में सुर्खियों में रहने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट ChatGPT इस बार वैलेंटाइन (Valentine’s Day) के मौके पर प्रेमी जोड़ों के लिए पत्र लिखने के लिए काम आ रहा है. मेडिकल परीक्षा पास करने से लेकर छात्रों को उनके असाइनमेंट पूरा करने में मदद करने और नई रेसिपी बनाने तक ChatGPT अब सब कुछ करने लगा है. नए हालिया सर्वेक्षण से पता चलता है कि 30 प्रतिशत पुरुष वेलेंटाइन डे पर प्रेम पत्र (Love Letters) लिखने के लिए एआई उपकरण का उपयोग करेंगे. हालांकि प्रेम पत्र लिखने वालों में इस AI टूल का इस्तेमाल करने वालों में भारतीयों की भागीदारी कहीं अधिक थी. 62 प्रतिशत भारतीयों ने बताया दिया कि वे चैट जीपीटी का उपयोग करके प्रेम पत्र लिखने की योजना बना रहे हैं.

मॉडर्न लव रिसर्च रिपोर्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान, ब्राजील और मैक्सिको के 5,000 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था. सर्वेक्षण के प्रश्न इस बात पर केंद्रित थे कि कैसे एआई और इंटरनेट प्यार और रिश्तों को बदल रहे हैं. निष्कर्षों से पता चला कि 27 प्रतिशत प्रतिभागियों ने नाम न छापने के कारण अधिक आत्मविश्वास महसूस किया. अन्य 21 प्रतिशत ने समय की कमी का हवाला दिया, और 21 प्रतिशत ने पत्र लिखने के लिए प्रेरणा की कमी को ChatGPT का उपयोग करने के कारण के रूप में बताया. शेष में से 10 प्रतिशत प्रतिभागियों ने स्वीकार किया कि चैटजीपीटी का उपयोग तेज और आसान होगा. हालांकि, 49 फीसदी ने इस बात को भी स्वीकार्य कि यह पता चलने पर कि उनके साथी ने इस पत्र को नहीं लिखा है तो उन्हें बुरा लगेगा.

गौरतलब है कि AI बॉट और मानव द्वारा लिखे पत्रों में अब अधिक अंतर पता नहीं चलता है. McAfee के अध्ययन ने एक प्रेम पत्र प्रकाशित किया और वयस्कों से यह पहचानने के लिए कहा कि क्या यह एक मानव या बॉट द्वारा लिखा गया है. अध्ययन से यह भी पता चलता है कि असली और नकली संदेशों के बीच अंतर करना मुश्किल होता है. सर्वेक्षण में शामिल 78 प्रतिशत भारतीयों में से अधिकांश यह पहचानने में विफल रहे कि यह पत्र एआई द्वारा लिखा गया था.