Big Breaking: नए नाम से जाना जाएगा राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन



नई दिल्ली. राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन अब अमृत उद्यान का नाम बदल दिया गया हैं अब अमृत उद्यान नए नाम से जाना जाएगा। बताया जा रहा है कि मुगल गार्डन का नाम अमृत महोत्सव के तहत बदला गया है। बता दे कि यह हर साल आम लोगों के लिए खुलता है। इस साल भी 31 जनवरी से खुलेगा। इस गार्डन में बहुत बड़े रूप में फूलों की प्रदर्शनी लगाई जाती हैं। ट्यूलिप और गुलाब की विभिन्न प्रजातियों के फूलों को लोग देखने आते हैं।

राष्ट्रपति भवन में आकर्षण का केंद्र हैं अमृत उद्यान

राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान पर्यटकों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र है। यहां पर ब्रिटिश और मुगल दोनों के उद्यानों की झलक मिलती है। इसे बनाने के लिए एडविन लुटियंस ने पहले देश-दुनिया के उद्यानों का अध्ययन किया था। इस उद्यान में पौधारोपण में करीब एक साल का वक्त लगा था।

पहले भी कई बार बदल चुके हैं कई नाम

दरअसल ऐसा है कि सरकारें समय-समय पर कई जगहों के नाम बदलती रहती हैं। इस क्रम में कई भवनों, संस्थाओं और सड़कों के नाम बदले जा चुके हैं। औरंगजेब रोड का नाम बदलकर अब्दुल कलाम रोड, योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग, रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग और फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम रखा जा चुका है।