कोरोना पर केंद्र ने इन राज्यों को किया अलर्ट… बताया 5 पॉइंट एक्शन प्लान

नई दिल्ली। देश में फिर से बढ़ते कोरोना के मामले चिंता का विषय बन चुके हैं और ऐसे में केंद्र सरकार ने राज्यों को ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र की ओर से मंगलवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम को अलर्ट किया गया है।

सरकार ने कहा है कि ये राज्य कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखें और चिंता वाले क्षेत्रों में जरूरत पड़ने पर पहले से ही कदम उठाने के लिए तैयार रहें।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक चिट्ठी में दिल्ली और चार राज्यों को जांच, पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच सूत्रीय रणनीति का पालन करने की सलाह दी है। साथ ही पत्र में भीड़भाड़ वाली जहगों पर मास्क पहनने पर विशेष जोर दिया गया।

चिट्ठी में में कहा गया, ‘यह जरूरी है कि राज्य सख्त निगरानी बनाए रखें और कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए चिंता वाले स्थानों पर जरूरत पड़ने पर पहले ही कदम उठाएं।’ उन्होंने पत्र में कहा कि किसी भी स्तर पर ढिलाई अब तक कोविड के प्रबंधन में हासिल उपलब्धि को परास्त कर देगी।

गौरतलब है कि इन राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह में संक्रमण के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। अगर दिल्ली की ही बात करें तो मंगलवार को यहां कोरोना के 632 नए मामले आए थे, जबकि संक्रमण दर 4.42 प्रतिशत दर्ज की गई। दिल्ली में कोरोना से पिछले 24 घंटे में किसी की मौत नहीं हुई है। वहीं राजधानी में सोमवार को कोरोना के 501, रविवार को 517 नए मामले दर्ज़ हुए थे। संक्रमण दर में लगातार तब्दीली देखी जा रही है।