छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा फैसला, जानिए क्या हैं वजह!

नई दिल्ली. Banks Will Remain Open Even On Holidays: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बड़ा फैसला लिया हैं। छुट्टी के दिन भी सभी बैंक खुलेगा।

दरअसल, आरबीआई ने एक्स पर एक ट्वीट किया हैं। जिसके मुताबिक़, केंद्रीय बैंक ने कहा कि, 31 मार्च 2024 को रविवार होने के बावजूद सभी बैंक खुले रहेंगे। चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के चलते यह फैसला लिया गया हैं।

दरअसल, सभी बैंकों को निर्देश भेजकर कहा गया है कि, वित्त वर्ष एक अंत तक होने वाले ट्रांजेक्शन उसी साल दर्ज होने चाहिए। इसलिए सभी बैंकों को काम करने को कहा गया हैं। सभी बैंक 31 मार्च रविवार को अपने नियमित समय से खुलेंगे और बंद होंगे। शनिवार को भी सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके अलावा एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन भी रात 12 बजे तक जारी रहेंगे। इसके अलावा सरकारी चेक की क्लीयरिंग के लिए भी विशेष प्रावधान किए जाएंगे। हालांकि, स्टॉक मार्केट बंद रहेगा।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने अपने सभी ऑफिस खुले रखने का फैसला किया था। विभाग ने गुड फ्राइडे की छुट्टी समेत शनिवार और रविवार की छुट्टी भी कैंसिल कर दी थी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुड फ्राइडे के चलते इसी महीने पड़ने वाले लॉन्ग वीकेंड को कैंसिल कर दिया था। बता दें कि, गुड फ्राइडे 29 मार्च को हैं। 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को को फिर रविवार हैं। इसलिए 3 दिन की लंबी छुट्टी पड़ रही थी। इससे वित्त वर्ष के अंत में विभाग के कई काम अटक जाते हैं। 31 मार्च को वित्त वर्ष 2023-24 का अंत होने वाला हैं। इसी कारण से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा हैं कि, देशभर के आईटी ऑफिस 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे।

खबरें और भी हैं…

राजनांदगांव सीट से भूपेश बघेल का कट जाएगा टिकट? कांग्रेस बदलेगी प्रत्याशी? दिग्गज नेता ने आलाकमान को लिखा पत्र

Post Office की बेहतरीन स्‍कीम्‍स जिनमें 100, 500 और 1000 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं Investment, मैच्‍योरिटी पर होंगे मालामाल!

होली से पहले मोबाइल के दामों में मिल रहा 50% की छुट, ऑफर कुछ दिनों के लिए सीमित

Transfer Breaking: पुलिस अधिकारियों का तबादला, भेजा गया बस्तर, PHQ ने जारी किया आदेश..

अनियमित-संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण पर Supreme Court ने लगाई ठप्पा, सभी होंगे रेगुलर.!