Air Force Requirement 2024: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, जानिए Qualification, Age Limit, Eligibility, Registration

Air Force Requirement 2024 Notification, Qualification, Age Limit, Eligibility And Registration: 12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका हैं। दरअसल, भारतीय वायु सेना ने Group-Y भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैं। भारतीय वायु सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, Group-Y की भर्ती में नॉन टेक्निकल मेडिकल अस्सिटेंट के पद पर भर्ती होना हैं। योग्य एवं इक्षुक कैंडिडेट जो इस वायु सेना भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वे इंडियन एयर फोर्स की ऑफिशल वेबसाइट http://airmenselection.cdac.in पर जाए। और 22 मई से 5 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को आवेदन करने के लिए 100 रूपए का फीस देना होगा।

वायु सेना की Group-y में भर्ती के लिए केवल पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ और लद्दाख के युवाओं को ही ऑनलाइन अप्लाई के लिए कहा गया हैं। भारतीय वायु सेना ग्रुप-Y में भर्ती होने के लिए कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, अडॉप्टबिलिटी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट पास करना होगा। इस भर्ती के लिए युवाओं की क्वालिफिकेशन फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व इंग्लिश विषय में कम से कम 50 मार्क्स के साथ 12वीं पास रखी गई हैं। इसके अतिरिक्त 50% मार्क्स के साथ pharmacy में Diploma or B.Sc किए हुए कैंडिडेट भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बात करें Air Force Requirement 2024 की आयु सीमा और मेडिकल स्टैंडर्ड की तो कैंडीडेट्स का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए। वही, कैंडिडेट की हाइट 152 सेंटीमीटर, चेस्ट कम से कम 5 सेंटीमीटर खुलना चाहिए, वजन हाइट और उम्र के अनुपात में होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए एयर फोर्स की ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

बात करें Air Force Requirement 2024 की फिजिकल फिटनेस टेस्ट की तो इसमें 12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर का दौड़ होगा। वही डिप्लोमा या बीएससी पास कैंडिडेट्स के लिए 1.6 की दौड़ 7 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा। इसके साथ-साथ 10 पुश अप,10 सेटअप और 10 उठक बैठक भी करना होगा।

इसके अतिरिक्त Air Force Requirement 2024 की रिटन एग्जाम और फिजिकल फिटनेस टेस्ट रैली में ही हो जाएगा। 45 मिनट का लिखित परीक्षा होगा, प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। इसमें अंग्रेजी के 20 प्रश्न और रिजनिंग, जनरल साइंस के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस तरह कुल 50 प्रश्न होंगे। वहीं, 0.25 अंक की माइनस मार्किंग भी होगी।

Air Force Requirement 2024 की
ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

इन्हें भी पढ़िए – कुछ ऐसा भी बिजनेस जिसमें कम पैसा लगाकर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानिए ऐसे 5 Business के बारे में….

सोना चांदी खरीदने का अच्छा मौका, फिर दाम हुए कम, यहां जानें ताजा रेट

Shreyas Iyer Biography In Hindi, श्रेयस अय्यर की जीवनी, उम्र, गर्लफ्रेंड अफेयर्स, नेटवर्क, फैमिली के बारे…