Shreyas Iyer Biography In Hindi, श्रेयस अय्यर की जीवनी, उम्र, गर्लफ्रेंड, अफेयर्स, नेटवर्क, फैमिली के बारे…

Shreyas Iyer Biography In Hindi: श्रेयस अय्यर इंडियन क्रिकेटर हैं। जो राइटी (Right Hand Batsman) बल्लेबाजी के साथ-साथ लेग ब्रेक ( Right Arm Legbreak Bowler) गेंदबाजी भी करते हैं। श्रेयस अय्यर इंडियन टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। Shreyas Iyer इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स के टीम के लिए बतौर कप्तान खेलते हैं। जबकि, घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) मुंबई टीम की ओर से खेलते हैं। श्रेयस अय्यर का नाम क्रिकेट के दुनिया में टॉप बल्लेबाजों में शुमार हैं। Shreyas Iyer World Cup 2023 इंडियन टीम के लिए खेल चुके हैं। वहीं, उन्होंने  ICC Under-19 World Cup 2014 में भी इंडियन टीम के लिए खेला हैं।

Shreyas Iyer का Date of Birth And Family –

विस्फोटक श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। 29 साल के (2024 तक) अय्यर का पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर हैं। उनके पिता का नाम संतोष अय्यर और माता का नाम रोहिणी अय्यर हैं। उनके पिता एक बिजनेसमेन हैं। जबकि, उनकी मम्मी एक हाउसवाइफ हैं। श्रेयस अय्यर के कुल 4 लोगों के परिवार में माता-पिता के साथ एक बहन भी हैं। जिसका नाम श्रेष्ठा अय्यर (Shrestha Iyer) हैं। श्रेयस अय्यर अभी तक शादी नहीं किए हैं। और न ही, गर्लफ्रेंड का नाम अभी तक सार्वजनिक हुआ हैं। बात करें श्रेयस अय्यर की लुक (Shreyas Iyer’s looks) की तो उनका रंग गोरा हैं। आंख और बालों का रंग काला हैं। उनकी ऊंचाई 5 फुट 10 इंच हैं। जबकि, वजन 66 किलोग्राम (लगभग) हैं।

Shreyas Iyer’s Education श्रेयस अय्यर की पढ़ाई –

श्रेयस अय्यर ग्रेजुएट हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल से पूरी की हैं। इसके बाद उन्होंने रामनिरंजन आनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से ग्रेजुएट की कोर्स पूरा की। हालांकि, उनका ध्यान पढ़ाई में कम क्रिकेट में ज्यादा रहता था।

Shreyas Iyer का Cricket Career,  Domestic Cricket, IPL इंडियन प्रीमियर लीग, International Cricket-

Shreyas Iyer बचपन से ही खेलों में रुचि रखते थे। वह क्रिकेट के साथ-साथ बैडमिंटन और फुटबॉल भी खेलते थे। 4 साल की उम्र में उनके पिता बैटिंग प्रैक्टिस कराया करते थे। 11 साल की उम्र में उनके पिताजी ने प्रोफेशनल क्रिकेट सीखने के लिए एक क्लब में प्रवेश करवा दिया। महज 12 साल की उम्र में उनके कोच प्रवीण आमरे के मार्गदर्शन से मुंबई की स्थानीय क्रिकेट क्लब शिवाजी जिमखाना से उन्हें खेलने का अवसर मिला। दमदार प्रदर्शन के चलते Shreyas Iyer को टीम में जगह मिलती रहे।

इसके बाद Shreyas Iyer को ICC Under-19 World Cup 2014 में इंडियन टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला। उन्होंने इस World Cup पर लगातार 5 अर्धशतक जड़े। इसके बाद 2014 में ही श्रेयस अय्यर को United Kingdom Trend Bridge Cricket टीम की ओर से खेलने का मौका मिला। जहां उन्होंने 3 मैचों में 99 के औसत से 297 रन बनाएं।

दमदार प्रदर्शन के चलते 2014-15 विजय हजारी ट्रॉफी में मुंबई की ओर से श्रेयस अय्यर अपनी लिस्ट-ए-क्रिकेट करियर की शुरुआत की। विजय हजारे ट्रॉफी 2014-15 सीजन में उन्होंने 54.60 के औसत से 273 रन बनाए। लगातार अच्छा प्रदर्शन के चलते 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी के लिए उन्हें मुंबई टीम का उप कप्तान बनाया गया। इसके अलावा 2018-19 में ही देवधर ट्रॉफी में इंडिया-B टीम के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाली। इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 147 रन बनाकर T20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए।

Shreyas Iyer का क्रिकेट करियर यही नहीं रुका। 2015 में दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू किया। तब नीलामी में दिल्ली  डेयरडेविल्स ने 2.6 करोड़ में खरीदा था। 2.6 करोड़ के साथ सबसे महंगे अनकैप खिलाड़ी बन गए। Shreyas Iyer अपने आईपीएल करियर के पहले सीजन में 14 मैचों में 33.76 के औसत से 439 रन बनाया। और सबका दिल जीत लिया। जब 2018 में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम के कप्तानी छोड़ी, तब Shreyas Iyer को टीम का कप्तान बनाया गया। 2019 में दिल्ली  डेयरडेविल्स Delhi Daredevils का नाम बदल गया दिल्ली कैपिटल्स Delhi Capitals में। Shreyas Iyer 2019 सीजन में अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचा। 2021 तक दिल्ली कैपिटल्स के टीम से जुड़े रहे। 2022 में Shreyas Iyer को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 12. 25 करोड रुपए में खरीदा। इसके साथ ही उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया। हालांकि, चोट के कारण Shreyas Iyer 2023 आईपीएल सीजन नहीं खेल पाए। लेकिन, 2024 सीजन में उन्होंने बतौर कप्तान लौटे और कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बनाया।

इंडियन डोमेस्टिक क्रिकेट Syed Mushtaq Ali Trophyऔर इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के चलते Shreyas Iyer का चयन न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज के लिए हुआ। Shreyas Iyer 1 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। हालांकि, अपने पहले मैच में बल्लेबाजी करने का अवसर नहीं मिला। 9 पारियों के बाद 10वां पारी  2019 में बांग्लादेश के खिलाफ Shreyas Iyer ने अपना पहला t20 अर्धशतक लगाया और इंडिया ने यह मैच 30 रन से जीता।

Shreyas Iyer में ही T20 के साथ वनडे मैच 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया। हालांकि, Shreyas Iyer ने टी20 की तरह अपने पहले वनडे मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने 27 गेंद में सिर्फ 9 रन ही बनाए थे। लेकिन, उन्होंने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में 70 गेंद में पर 88 रन की दमदार पारी खेला। और 5 फरवरी 2020 को Shreyas Iyer न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में अपना पहला शतक बनाया।

Shreyas Iyer T20 और वनडे डेब्यू  करने के 4 साल बाद 25 नवंबर 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। जहां उन्होंने अपनी पहले ही इनिंग में 13 चौके और 2 गगनचुमि छक्के के मदद से 105 रन बनाए। डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले 16वें भारतीय खिलाड़ी बने।

Shreyas Iyer की नेटवर्थ –

स्पोर्टकीड़ा के अनुसार, 2024 तक Shreyas Iyer की कुल संपत्ति 58 करोड रुपए हैं। जो मैदान पर और मैदान के बाहर उनकी सफलता का प्रूफ हैं। Shreyas Iyer का कमाई अंतरराष्ट्रीय, घरेलू मैच, आईपीएल और आकर्षक ब्रांड एंबेसडर से होती हैं। फरवरी 2024 में बीसीसीआई द्वारा Shreyas Iyer को ग्रेट-B के कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया। Shreyas Iyer के पास Audi S5 जिसकी लागत 80 लख रुपए Lamborghini Huracan 4.5 करोड रुपए और Customized Hyundai i20 Sports 7.69 लख रुपए की कार हैं।

श्रेयस अय्यर का अफेयर्स Shreyas Iyer’s Affairs –

images edited

पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर क्रिकेटर Shreyas Iyer का युजवेंद्र चहल Yuzvendra Chahal की पत्नी धनश्री वर्मा Dhanashree Verma के साथ अफेयर की चर्चा था। इसके पीछे का कारण इन दोनों को एक साथ कई मौके पर देखा गया हैं। क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की शादी में Shreyas Iyer और धनश्री वर्मा को एक साथ देखा गया था। जिसे अंदाजा लगाया जाता हैं कि, Shreyas Iyer और Dhanashree Verma के बीच कुछ तो संबंध था या हैं। हालांकि, दोनों ने अभी तक संबंध को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी हैं।

इन्हें भी पढ़िए –इस Realme Smartphone ने मार्केट मे मचाई धूम, 5500mAh बैटरी के साथ धमाकेदार फीचर्स… कीमत भी बहुत कम!

रेड बिकनी में रश्मिका मंदाना का Video Viral, पहले भी हुआ है ऐसा, जानिए सच क्या है?

आलू के छिलके में छिपा है सेहत का खजाना.! कैंसर, हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में है कारगर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Aaj Ka Rashifal, 27 May 2024: आज कैसा रहेगा आपका दिन? मेष से मीन राशि तक का, जानें राशिफल