नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए होगी सेना अधिकारियों की बैठक :पाकिस्तान

इस्लामाबाद।। पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ तनाव कम करने के उपायों पर चर्चा के लिए जल्द ही दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशकों (डीजीएमओ) की मुलाकात होगी। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एजाज चौधरी ने कहा कि न्यू यॉर्क में दोनों प्रधानमंत्री की मुलाकात में बनी सहमति के आधार पर डीजीएमओ की बैठक जल्द होगी।

उन्होंने कहा, ‘इससे अधिकारियों के बीच आगे के संपर्क को बल मिलेगा तथा फिर समग्र बातचीत को बहाल करने की दिशा में बढ़ा जा सकेगा।’ यह पूछे जाने पर कि डीजीएमओ की बैठक कब होगी, उन्होंने कहा, ‘काम शुरू हो चुका है और तारीखों के बारे में प्रक्रिया चल रही है।’ चौधरी ने उम्मीद जताई कि नियंत्रण रेखा पर स्थिति सामान्य हो जाने के बाद समग्र बातचीत बहाल हो जाएगी।’

उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच मुलाकात को ‘सकारात्मक और रचनात्मक’ करार दिया। सिंह और शरीफ के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर मुलाकात हुई थी। चौधरी ने कहा, ‘कुल मिलाकर यह एक अच्छी शुरूआत है।’ उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय बैठक सबसे उच्च स्तर पर हुई तथा दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन रोका जाना चाहिए।