हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण, सेना ने किया फ्लैग मार्च

दिल्ली-अंबाला, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-हिंसा-फजिल्का मार्ग और हिसार-धूरी खंड पर जाटों के विरोध प्रदर्शन को लेकर रेल सेवा गंभीर रूप से प्रभावित हुई है। कुल 37 ट्रेने रद्द की गई है जबकि 22 आंशिक रूप से रद्द करनी पड़ी।

जाटों के लिए ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण की मांग कर रहे जाट नेताओं ने हरियाणा सरकार की ओर से दिए गए प्रस्ताव को ठुकरा दिया और कहा कि उनका आंदोलन मांग पूरी होने तक जारी रहेगा।

 

जाट आरक्षण की मांग को लेकर कई स्थानों पर रात में हुई ताजा हिंसा और आगजनी की घटनाओं के बीच सेना ने तनावग्रस्त क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया और साथ ही रोहतक के विभिन्न इलाकों तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया। राज्य के दो जिलों में पहले ही कर्फ्यू लगा दिया गया है और हिंसा करने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश दे दिये गए हैं। जाटों के प्रदर्शन के कारण जनजीवन बाधित है। रोहतक, जींद, भिवानी और राज्य के कई अन्य हिस्सों में सड़कें एवं रेल मार्ग बाधित है और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है।

हरियाणा सरकार ने कल राज्य के नौ जिलों में सेना को लगाया था। भिवानी और रोहतक जिले में कर्फ्यू लगाने के साथ ही देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गए हैं। यह कदम जाटों के प्रदर्शन के हिंसक रूख अख्तियार करने के बाद उठायी गई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए।

केंद्र सरकार ने अव्यवस्था फैला रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अर्धसैनिक बलों के 3,300 जवानों को तैनात किया था। बहरहाल, निषेधाज्ञा लागू होने के बावजूद रात भर कई जिलों में हिंसा और आगजनी की घटनाएं जारी रहीं जिनमें हिसार, झज्जर, जिंद, कैथल और पानीपत शामिल हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भिवानी में सेना ने आज सुबह फ्लैग मार्च किया। प्रशासन ने लोगों से अपने घरों में ही रहने को कहा है। सूत्रों ने बताया कि शुरू में सेना रोहतक में प्रवेश नहीं कर पायी क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर मार्ग अवरूद्ध कर दिया था जिसके कारण जवानों को हवाई मार्ग से पहुंचना पड़ा। उपद्रवी भीड़ ने कल कुछ पुलिस वालों को बंधक बना लिया था और राज्य के वित्त मंत्री अभिमन्यू के आवास एवं कई सरकारी इमारतों में आग लगा दी थी। इसके अलावा रोहतक, झज्जर, हांसी और कई स्थानों पर निजी संपति को नुकसान पहुंचाया गया।

पूरे राज्य में स्कूलों को बंद करने के आदेश दिये गए हैं और लगभग सभी जिलों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। प्रदर्शनकारियों ने हिसार में हांसी और रोहतक के पास दो टॉल प्लाजा समेत कई कार्यालयों की इमारतों और पुलिस एवं निजी वाहनों को निशाना बनाया। कल एक प्रदर्शनकारी की उस समय मौत हो गई जब बीएसएफ के जवान ने उपद्रवी भीड़ द्वारा गोली चलाये जाने के बाद आत्मरक्षा में गोली चला दी। इस घटना में बीएसएफ का एक जवाब घायल हो गया।

राज्य में पिछले कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन जारी है और इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा सर्वदलीय बैठक बुलाने और इस प्रदर्शन को वापस लेने की अपील के बाद इसने हिंसक रूप ले लिया था। सभी राजनीतिक दलों ने जाटों से विरोध प्रदर्शन वापस लेने की अपील कही है लेकिन जाटों ने इस अपील को अस्वीकार कर दिया है।

ऑल इंडिया जाट आरक्षण संगठन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने कहा, हरियाणा सरकार की ओर से कोई ठोस प्रस्ताव नहीं दिया गया है। भाजपा सरकार जाटों को मूर्ख बनाने का प्रयास कर रही है क्योंकि जाटों को आरक्षण देने के संदर्भ में उसके इरादे ठीक नहीं हैं। सर्वदलीय बैठक के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जाट को आरक्षण देने के लिए बिल का मसौदा तैयार करेगी और इस संदर्भ में सभी दलों से सुझाव मांगे हैं। मलिक ने कहा, जाटों को आरक्षण देने में सिर्फ मुख्यमंत्री को समस्या है। भाजपा में शेष नेता आरक्षण देन के पक्ष में हैं। उन्होंने आरोप लगाया, खट्टर की जातिवादी मानसिकता है क्योंकि वह जाट नहीं है। वह खुद को गैर जाट नेता के तौर पर साबित करने का प्रयास कर रहे हैं।

हरियाणा में ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण की मांग को लेकर जाटों का आंदोलन हिंसक होने के बाद शुक्रवार को राज्य के नौ जिलों में सेना बुला ली गयी और रोहतक तथा भिवानी में कर्फ्यू लगाने के साथ ही हिंसा भड़काने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। हिंसक भीड़ द्वारा राज्य के विभिन्न हिस्सों में की गयी आगजनी के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 25 अन्य घायल हो गए। केंद्र ने भी 3,300 अर्धसैनिक बलों को हरियाणा भेज दिया। रोहतक में हिंसक भीड़ ने कुछ पुलिसकर्मियों को बंधक बनाने के साथ ही राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर को आग लगा दी और रोहतक, झज्जर, हांसी तथा कई अन्य जगहों पर कई सरकारी और निजी संपत्तियों को को भी आग के हवाले कर दिया गया।

राज्यभर में कल स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है और साथ ही सभी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गयी हैं। आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग में आरक्षण की मांग कर रहे आंदोलनकारियों ने हिसार और रोहतक में टोल प्लाजा समेत पुलिस और निजी वाहनों, इमारतों, कार्यालयों को भी निशाना बनाया। दोनों टोल प्लाजा दिल्ली-हिसार-फाजिल्का राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ते हैं।

हरियाणा के डीजीपी यशपाल सिंघल ने चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि तोड़फोड़ पर उतारू भीड़ में से किसी व्यक्ति द्वारा चलायी गयी गोली में घायल हुए बीएसएफ जवान द्वारा आत्मरक्षा में चलायी गयी गोली से एक व्यक्ति मारा गया। रोहतक के उपायुक्त डी के बेहरा ने देर शाम बताया कि केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं।

रोहतक स्थित पंडित भगवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के वाइस चांसलर ओ पी कालरा ने भी बताया कि केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है। उन्होंने बताया, अधिक लोगों की मौत केवल अफवाह है। केवल एक व्यक्ति मारा गया है और उसे यहां मृत अवस्था में ही अस्पताल में लाया गया था। उन्होंने बताया कि कुल 62 मरीजों को उपचार के लिए पीजीआईएमएस में भर्ती कराया गया था जिनमें से 22 गोली लगने से घायल हुए थे जबकि बाकी को शारीरिक चोटें थीं। कालरा ने बताया कि कुल मरीजों में से तीन की हालत गंभीर है जिन्हें आईसीयू में रखा गया है। एक मरीज को सिर में चोट है जबकि दो को पेट में गोली लगी है। घायलों में पांच सुरक्षाकर्मी भी हैं। राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि हालात के बेकाबू होने के चलते हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिलों रोहतक, झज्जर, जींद, भिवानी, हिसार, कैथल, पानीपत और सोनीपत में सेना को बुला लिया गया है।

दिल्ली में सेना सूत्रों ने सेना के नौ कालम भेजे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि करनाल में भी सेना भेजी जा रही है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि रोहतक और भिवानी के शहरी इलाकों की सीमाओं के भीतर कर्फ्यू लगा दिया गया है। पिछले कुछ दिनों से जारी आंदोलन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा सर्वदलीय बैठक में आंदोलन को खत्म करने की अपील करते हुए जारी किए गए बयान के तुरंत बाद हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने इस अपील को खारिज कर दिया। हालांकि खट्टर ने आश्वासन दिया था कि समुदाय को आरक्षण मुहैया कराने के लिए एक समाधान निकाला जाएगा। रोहतक से करीब 50 किलोमीटर दूर हिसार छावनी से सेना की यूनिटों को रोहतक भेजा गया है और सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन्हें रोहतक और भिवानी के इलाकों में तुरंत तैनात किया जाएगा।