बेरोजगारी भत्ता के लिए युवाओं को करना होगा ONLINE आवेदन, आवदेन के बाद कहा कराना होगा वेरिफाई, जानिए पूरा प्रोसेस…प्रमुख सचिव ने लिखा सभी कलेक्टरों को पत्र..

Berojgari Bhatta Online Registration News: छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के बेरोजगारों युवक युवतियों को 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता देगी। इसकी संपूर्ण तैयारी राज्य सरकार ने कर ली हैं। प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने इससे संबंधित सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर दिशा निर्देश दिया हैं। प्रमुख सचिव ने सभी जिलों के कलेक्टरों को भेजे गए पत्र में कलेक्टर को आवेदन, सत्यापन और भुगतान को लेकर स्पष्ट निर्देश दिये हैं। पत्र के अनुसार, बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन युवक युवतियों को ही करना होगा। आवेदन का सत्यापन भी ऑनलाइन ही होगा। राज्य सरकार बेरोजगारी भत्ता के लिए एक वेबपोर्टल तैयार कर रही हैं। जिसमें बेरोजगार युवक युवतियों को आवेदन करना होगा।

पत्र में यह भी बताया गया हैं कि, वेबसाइट पोर्टल का उपयोग कैसे किया जाएगा, आवेदन कैसे भरा जाएगा, इसे लेकर ट्रेनिंग अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा। आनलाइन आवेदन के बाद युवक युवतियों को भौतिक सत्यापन के लिए बुलवाया जाएगा। जिसमें वार्ड, शहर और ग्रामीण स्तर पर क्लस्टर बनाया जायेगा। क्लस्टर में ज्यादा भीड़ युवक युवतियों का ना आए। इसको भी लेकर व्यवस्था के लिए निर्देश कलेक्टर को दिये गये हैं।

यदि आवदेन का सत्यापन हो जाता हैं। तब बेरोजगारी भत्ता की स्वीकृति जनपद पंचायत सीईओ व नगर निगम कमिश्रर की तरफ से दी जाएगी। बेरोजगारी भत्ता आवेदक के सीधे खाते में DBT के माध्यम से आयेंगे।

पढिए प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने बेरोजगारी भत्ता के संबंधित सभी कलेक्टरों को गए पत्र को –

image 184