खबर का असर : नाक बांध कर हरिजनपारा पंहुचे अधिकारी

कचरे के ढे़र मे पंहुची टीम रह गई दंग

अम्बिकापुर (दीपक सराठे की रिपोर्ट)

तमाम शासकीय योजनाओं व शिक्षा से दूर कचरेे के ढे़र में रोजी रोटी की तलाश में गुम होते बच्चों का जीवन अब शायद सवर सकेगा । फटाफट न्यूज में प्रकाशित खबर के बाद प्रशासन ने तत्परता दिखाई। नगर से लगे हरिजनपारा में दोपहर 12 बजे महिला एवं बाल विकास के डीपीओं सहित चाइल्ड़ लाइन व एमएसएसवीपी , वसुंधरा जन कल्याण समिति खुला आश्रम गृह के कर्मचारी पहुंचे तो वहां की स्थिति देखकर दंग रह गये । बस्ती से लगे डपिंग यार्ड में आधा दर्जन से अधिक बच्चे कचरा बिन रहे थे । टीम को देखते ही बच्चे भागने लगे । दो- तीन बच्चों को टीम केे सदस्यों ने पकड़ा ,बाकी बच्चे भाग कर घरों में छुप गए ।उन बच्चों की बस्ती में जब टीम पंहुची तो वहां के हालात देखकर आश्चर्य जताया । टीम ने कहा कि यहां लोग कैसे जीवन यापन करते होंगे। harijanpara, ambikapur

बस्ती का आलम यह था कि चारों ओर गंदगी , कचरा व बदबू के साथ मक्खियां लोगों के शरीर पर भिनभिंना रही थी । महिला बाल विकास के डीपीओं तक को वहां खडे रहने के लिए नाक में रूमाल लगाना पड़ गया । वहां के लोगो की यह रोज की दिनचर्या बन चुकी है।कचरों से निकलती मक्खियों र्से घिरे लोगों ने टीम को बताया कि वे लोग खाना भी मच्छरदानी के अंदर खाते है। वहां की स्थिति देखकर टीम को भी समझ नहीं आ रहा था कि वे यहां के लिए क्या करें ।

महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी सी.के. सिसोदिया ने वहां के रहवासियों को बुलाकर बच्चों कोे स्कूल भेजने की समझाईश दी । उन्होेंने परिजनों को सख्त हिदायत दी कि किसी भी बच्चे को कचरा व कबाड़ बीनने न जाने दें । यह अपराध की श्रेणी में आता है। आगे से किसी ने ऐसा किया तो उस पर सख्त कार्यवाई की जायेगी । लोगोें ने यह कहा कि यहां से स्कूल काफी दूर है इस कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पाते । कोई काम नही रहने पर कचरे से कबाड़ के समान उठाकर उसे बेचकर अपने लिए खाने का सामान खरीदते है। इस दौरान महिला बाल विकास के अधिकारियों सहित एमएसएसवीपी के सचिव मनोज भारती ,चाइल्ड़ लाइन से शाबिर अली , आईसीपीएस से के एक्का , वंसुधरा जन कल्याण समिति के खुला आश्रय गृह बालक से प्रणय दीप सिंह सहित अन्य मौजूद थे ।

harijanpara , ambikapur, cgखुलेगी आंगनबाड़ी
उक्त बस्ती में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने व उनके सेहत को देखते हुए आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने का आश्वासन डीपीओं श्री सिसोदिया ने दिया। बस्ती की मुखिया से बातचीत करते हुए टीम ने सभी परिवार को समझाने व साफ-सफाई की ओर जागरूकता फैलाने की बात कही ।

लगेगा स्वास्थ्य शिविर
गंदगी में जीवन यापन कर रहे लोगों में संक्रमण का खतरा देखते हुए टीम ने एक सप्ताह के अंदर बस्ती में स्वास्थ्य शिविर लगाने की बात कही है। बस्ती के लोगो को साफ -सफाई अपने घरों में बनाये रखने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जायेगा ।

 

पढिए किस खबर के बाद प्रशासन और चाईल्ड लाईन संस्था के कार्यकर्ताओ नें की पहल https://fatafatnews.com/piles-of-garbage-in-the-childhood/