सहभागिता से होगी सब्जी की खेती..परियोजना अन्नपूर्णा की शुरुआत..

अम्बिकापुर

उदयपुर से “क्रांती रावत”

परसा ईस्ट एवं केते बासेन कोल परियोजना अंतर्गत आने वाले ग्राम साल्ही ,बासेन व परसा में कोल खनन कंपनी व ग्रामीणों के बीच आपसी सहमभागिता से सब्जी की खेती हेतु अन्नपूर्णा परियोजना की शुरूआत की गयी। परियोजना में प्रभावित ग्रामों में बनाये गये किसानों क्लबों को शामिल किया गया है।

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड एवं अदानी इटंरप्राइजेस लिमिटेड के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत आयोजित उक्त कार्यक्रम के प्रथम चरण में तीन किसान क्लब देउर किसान क्लब साल्ही ,हमर किसान क्लब साल्ही, मित्र किसान क्लब बासेन का गठन कर सयुंक्त £ाता £ोला गया हैं। तीन किसान क्लब में शामिल 50 लोगों से यह महत्वाकांक्षी परियोजना प्रारंभ की गयी है।

कार्यक्रम की शुरुआत में राजेश रंजन इकाई प्रमुख सी.एस.आर. अदानी ने परियोजना अन्नपूर्णा की जानकारी देते हुए कहा कि किसान क्लबों के द्वारा उन्नत तकनीकी से सब्जी की £ेती की जाएगी। सहभागिता के द्वारा उनमें स्वामित्व की ओर कदम, आर्थिक स्थिति में सुधार, सरकारी योजनाओं का लाभ व बैंक द्वारा सहयोग मिलेगा । वर्तमान में एक किसान क्लब के प्रत्येक कृषक को करेला 126 ग्राम,बरबट्टी 100 ग्राम, लौंकी 50 ग्राम, तरोई 200 ग्राम, मक्का 01 किलो, £ीरा150 ग्राम व भिंडी 100 ग्राम उन्नत सब्जी बीज का वितरण किया गया।

इस परियोजना की खास बात यह है कि इसमें 20 किसान क्लबों का गठन किया जाना है और सभी को इससे जोड़कर सहभागिता की ओर कदम बढाते हुए किसानों का 40 प्रतिषत भागीदारी कराना है व कंपनी की 60 प्रतिशत भागीदारी रहेगी। परियोजना से अर्जित आय सीधे किसान क्लबों के खाते में जायेगी। सदस्य आपसी सहमति से उक्त रकम का उपयोग कर अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकेगे। परियोजना अन्नपूर्णा के तहत सब्जी उत्पादन के लिए तकनीकी सहयोग कम्पनी के कृषि वैज्ञानिक विवेक शुक्ला की दे£ रे£ में किया जा रहा है और खेतों में जाकर बीजों को बोने की तकनीक के बारे में प्रषिक्षण भी दिया जा रहा है। कार्यकम में उपस्थित अदानी के जीएम एचआर के.के. दुबे ने सभी कृषक बंधुओं को कार्यक्रम में भाग लेने व सहभागिता की ओर कदम बढाने के लिए धन्यवाद दिया और साथ ही इस क्षेत्र में सब्जी उत्पादन कर ग्रामीणों अपनी आर्थिक स्थिति को मजबुत करने पर बल दिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अदानी इटंरप्राइजेस लिमिटेड के इकाई प्रमुख सत्य प्रकाश ने परियोजना के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि आज का दिन कृषको के लिए हैं हमारे इस काॅलरी क्षेत्र में कोयला के अलावा सब्जी उत्पादन की दिशा में आगे बढ रहे है जिससे न सिर्फ क्षेत्र वरन सरगुजा के विकास में मददगार सिद्ध होगा। आधुनिकता की ओर आगे कदम बढाते हुए नई किस्मों का चयन कर अपनी उत्पादन में बढोत्तरी और किसानों र्की आिक प्रगति हमारा प्रथम लक्ष्य है। कार्यक्रम में उपस्थित परसा के उप सरपंच उमाशंकर यादव ने परियोजना अन्नपूर्णा की सराहना करते हुए विकास की ओर बढ़े कदम का लाभ उठाते हुये सभी किसान भाईयों को £ेती कर लाभ अर्जित करने की बात कहीं। कार्यक्रम में जयलाल, अनिल चंदेल, षिवदर्षन, के.के.दुबे, राकेश राजाराम, आलम, अमरेन्द्र, आई.के.राय, टीम सी.एस.आर. के अनिल जायसवाल, सौरभ सिंह, उमेंद्र साहु, व विकास सिंह सक्रिय रहे। कार्यक्रम का संचालन उषा मिश्रा ने किया।