पानी ने मचाई तबाही तब बलि का बकरा बन नप गए अफसर..और उजागर हो गई बड़ी गड़बड़ी!..

राजनांदगांव..प्रदेश के कुछ हिस्सों में इसी महीने के पहले सप्ताह हुई जोर की बारिश के बाद प्रधानपाठ बैराज का गेट टूट गया था..और अब इस मामले में जल संसाधन के ईई व एसडीओ को निलंबित कर दिया गया है..वही एसडीओ के निलंबन के बाद विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गया है..

दरअसल 7 सितम्बर की शाम हुई मूसलाधार बारिश से प्रधानपाठ बैराज पानी से लबालब भर गया था..तब जल संसाधन विभाग ने बैराज के गेट को खोल दिया था..इसी दौरान बैराज के दो गेट पानी के तेज बहाव में बह गए..जिसके बाद नदी किनारे स्थित गांवो को बाढ़ का अलर्ट प्रशासन ने जारी किया था..और स्थानीय प्रशासन को रात भर इस मामले को लेकर माथा पच्ची करनी पड़ी थी..

वही इस बैराज के गेट बहने की घटना के बाद जल संसाधन विभाग के सचिव अविनाश चंपावत समेत विभाग के अन्य अधिकारियों ने बैराज पहुँच मामले की जांच की थी..और जांच में बड़ी गड़बड़ी उजागर हुई थी..जिसके बाद जल संसाधन विभाग के सचिव अविनाश चंपावत ने विभाग के तत्कालीन ईई ए ग्राहम व एसडीओ युगल किशोर शर्मा को निलंबित कर दिया है..एसडीओ शर्मा अभी भी खैरागढ़ में ही पदस्थ है..जबकि ईई ए ग्राहम नारायणपुर में पदस्थ है..

बता दे कि वर्ष 2016 में 33 करोड़ की लागत से प्रधानपाठ बैराज में निर्माण कार्य शुरू हुआ था..और शुरुआती दौर में ही इस निर्माण कार्य को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे थे..यही नही ड्राइंग डिजाइन को लेकर भी शिकायत हुई थी..लेकिन उस दौरान इस मामले में किसी प्रकार की जांच नही की गई थी..

बहरहाल जिस दौरान प्रधानपाठ बैराज का कार्य प्रगति पर था..उस दौरान कई अधिकारी पदस्थ रहे..और अब जब बैराज का गेट बह गया तो 2 अधिकारियों को कार्यवाही के नाम पर बलि का बकरा बना दिया गया..और इस मामले में जांच की फाईल कम्प्लीट कर ली गई ..जबकि इस निर्माण कार्य के दौरान अन्य विभागीय अधिकारी भी संदेह के दायरे में है..