खाखी की दबंगई …… ठेला व्यवसायी से मारपीट

अम्बिकापुर

सरगुजा में खाखी का खौफ आमजन के लिए कोई नई बात नहीं है । जिले के सीतापुर में एक बार फिर पुलिस की दबंगई का मामला सामने आई है । यंहा थाना प्रभारी पर एक ठेला व्यवसायी ने अपने मारपीट व गाली गलौज का आरोप लगाया है । युवक के मुताबिक थाना प्रभारी ने युवक व उसके बुजुर्ग पिता दोनों के बुरी तरह पीटा व गालिया देते हुए जान से मारने की धमकी भी दी है । लिहाजा युवक ने इसकी शिकायत एस पी से कर न्याय की गुहार लगाईं है।

सरगुजा के सीतापुर नगर पंचायत मुख्यालय में सड़क के किनारे कई ठेले लगते है , इन ठेलो के जरिये कई गरीब परिवारों का भरण पोषण होता है । इन ठंला संचालको मे सीतापुर निवासी रजत सोनी ने नगर पंचायत से अनुमति लेकर सड़क किनारे कुछ समय पहले पान ठेला का व्यवसाय शुरु किया था,  लेकिन ना जाने क्यो सीतापुर थाना प्रभारी वी.के.अवस्थी को यह बात नागवार गुज़री और उन्होने सरेआम युवक को भद्दी भद्दी गालिया देते हुए मारपीट शुरू कर दी ।  वही रजत ने यह भी आरोप लगाया है की टीआई ने रजत के साथ ही उनके बुजुर्ग पिता को भी नहीं बक्सा और बेटे के सामने बुजुर्ग पिता को भी थाना प्रभारी ने गालिया दी और उनके साथ भी मारपीट की । रजत ने अपने साथ हुई बर्बरता की दास्ताँ बाताते हुए कहा की वह अपेंडिक्स का पेशेंट है और बारबार यह बताने के बाद भी थाना प्रभारी उसे पीटते रहे बाद में एक महिला पुलिस कर्मी ने मानवता दिखाते हुए आवेशित थाना प्रभारी को समझा कर युवक की जान बचाई । गौरतलब है की इस घटनाक्रम के दौरान युवक ने टीआई पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप भी लगाया है ।

पुलिस के दुर्व्यवहार से तंग आकर व थाना प्रभारी की जान से मार देने की धमकी से भयभीत युवक ने एस पी से न्याय की गुहार लगाई है,,,पर क्या इस गरीब युवक को न्याय मिलेगा या हमेसा की तरह इसे खाकी के खौफ तले दफ़न कर दिया जाएगा,,,वही क्षेत्र के एस डी ओ पी थाना प्रभारी का बचाव करते नजर आये,, इन्होने कहा की मारपीट की जानकारी उन्हें नहीं है हां लेकिन सड़क किनारे ठेला लगाना गलत है ये बात एस डी ओ पी सीतापुर बताते है,, बहारहाल इस मामले में प्रार्थी का कहना है की उसने नगर पंचायत से अनुमति ली है लेकिन एस डी ओ पी साहब का कहना है की नगर पंचायत अनुमति दे ही नहीं सकता क्योकि थाना के सामने बिना थाना की अनुमति ठेला नहीं लगाया जा सकता । लेकिन दूसरी ओर एसडीओपी सीतापुर रंजीत एक्का ने कहा है कि इस मामले मे उन्होने पीडित से मुलाकात नही की है पीडित से मुलाकात करने के बाद ही मामले की विधिवत जानकारी लग पाएगी।

थाना प्रभारी का बचाव करते हुए एस डी ओ पी साहब ने ठेला लगाने को तो गैर कानूनी बता दिया पर इस गैरकानूनी काम को रोकने के लिए किसी को बर्बरता से पीटना कौन सा क़ानून है । बहरहाल  खाखी की दबंगई का शिकार हुए युवक ने सरगुजा एसपी आर एस नायक से न्याय की गुहार जरुर लगाई है…. लेकिन देखना है युवक को कैसे और कब तक न्याय मिलता है।