मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी.. अपनों को लाभ पहुंचाने अधिकारियों ने काटे कई मतदाताओं के नाम.. SDM से हुई शिकायत

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग के कड़े निर्देश के बाद भी मतदाता सूची तैयार करने में लगे अधिकारियों ने पंचायत चुनाव में अपनों को लाभ पहुँचाने के लिए चुनाव से पहले मतदाता सूची में भारी हेरफेर किया है. मतदाताओं को उनके वार्ड से बेदखल कर जीत का रास्ता साफ कर लिया है. इस बात का पता जब वार्डवासियों को लगा. तो उन्होंने इसका विरोध करते हुए. मतदाता सूची में सुधार कराने एवं सूची में हेरफेर करने वालो के ख़िलाफ़ कार्रवाई की माँग की है.

जानकारी अनुसार ग्राम सरगा में पंचायत चुनाव के पहले वार्ड क्र-1 के कुल 16 मतदाताओ ने वार्ड क्र-2 में अपना नाम जोड़ने के लिए प्राधिकृत अधिकारी एवं शिक्षक पंचायत संजय बघेल के समक्ष अपना आवेदन जमा किया था. ताकि उनका नाम वार्ड क्र-1 से विलोपित कर वार्ड क्र-2 में जोड़ा जाए. दरअसल वार्ड क्र-2 सामान्य वार्ड है जहाँ से पंच चुनाव लड़ने के लिये ज्यादा मारामारी है इसी वजह से वार्ड क्र-1 के रुसराम, टाभाबाई, चंद्रशेखर, गुलाबी यादव, नरेशराम यादव, फूलोबई, उमाशंकर यादव, सेवती यादव, नित्यानंद यादव, विशेश्वर यादव, बृजमोहन यादव समेत कुल 16 लोगो ने वार्ड क्र-2 में अपना नाम जुड़वाना चाह रहे थे ..और पूरी प्रक्रिया के प्राधिकृत अधिकारी के पास बकायदा आवेदन जमा किया था.

आवेदन जमा होने के बाद जब मतदाता सूची की अंतिम प्रकाशन जारी हुई. तो उसमें नाम जोड़ने के लिए जितने आवेदन जमा हुए थे. उनमें से केवल रुसराम का नाम वार्ड क्र-2 में जोड़ा गया था. बाकी के सभी नाम सूची से गायब थे. निर्वाचन कार्य मे जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों ने अपने लोगो को चुनाव में लाभ पहुँचाने के लिए. चुनाव आयोग के क़ायदे कानून को ताक पर रखकर. इन सभी मतदाताओं के नाम वार्ड क्र-2 में न जोड़कर इन्हें वार्ड से बेदखल कर दिया. ताकि ये वार्ड क्र-2 में न चुनाव लड़ सके, न ही मतदान कर सकें ..साथ मे जनपद पंचायत कार्यालय में जमा इनका आवेदन भी गायब कर दिया गया है. ताकि इनके ख़िलाफ़ कोई सबूत न बचें.

इस संबंध में नरेशराम यादव एवं शेखर यादव ने बताया कि इस मामले में जनपद से लेकर जिला स्तर के अधिकारी संलिप्त है. इन सभी के मिलीभगत से उनका आवेदन भी गायब कर दिया गया. जो नियम के विरुद्ध है. इस मामले को लेकर उन्होंने एसडीएम दीपिका नेताम से भेंट की और उन्हें पूरी वस्तुस्थिति से अवगत करा वार्ड क्र-2 में नाम जोड़ने एवं दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की माँग की.

इस संबंध में एसडीएम दीपिका नेताम ने बताया कि ये मामला काफी गंभीर है. उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत से आवेदकों का फॉर्म मंगवाया है. इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा. उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई हेतु प्रस्तावित किया जायेगा.