वीडियो काॅन्फ्रेस के माध्यम से की जायेगी ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण: कलेक्टर

रेहड़ा के जनसमस्या निवारण शिविर में 62 समस्याओं का हुआ समाधान
बलरामपुर 
आम जनता के समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए एवं शासन के योजनाओं की जानकारी देने के लिए विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम रेहड़ा में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 87 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 62 समस्याओं का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने शेष लंबित आवेदनों को समय-सीमा के अंदर निराकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। शिविर में गर्भवती माताओं को गोद भराई का रस्म एवं 6 माह तक के नन्हे-मुन्हें बच्चों को अन्नप्रासन्न ग्रहण कराया गया। शिविर में श्रम विभाग द्वारा नवनिहाल छात्रवृत्ति योजना के तहत श्रमिकों के बच्चों को चेक वितरण किया गया। स्वस्थ विभाग द्वारा ग्रामीणों का स्वस्थ्य परीक्षण कर दवाई तथा पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुपालकों को उनके बीमार पशुओं हेतु दवाई का वितरण किया गया।
शिविर में कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने कहा कि शासन की योजनाओं को आम जनता तक पहंुचाना और उनकी मांग व समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि आज शिविर में जिन आवेदनों का निराकरण नहीं किया गया है उन आवेदनों का निराकरण विभागीय अधिकारियों द्वारा समय-सीमा के अंदर किया जायेगा। उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रेहड़ा में बोर्ड परीक्षा केन्द्र बनाने की मांग को पूरा करने की बात कही। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने बताया कि ग्रामीणों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय जाना न पड़े इसके लिए विकासखण्ड स्तर पर वीडियों काॅन्फ्रेस के माध्यम से कलेक्टर से सीधी बात कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। जिसकी शुरूवात 10 दिवस के अंदर शंकरगढ़ विकासखण्ड से किया जायेगा। कलेक्टर ने अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त हुए सड़क व पुल-पुलिया को सुधारने का कार्य 15 दिवस के अंदर करने की बात कही। उन्होंने किसानों के फसल क्षति का मुआवजा कैम्प लगाकर वितरण करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व तहसीलदार को दिये। कलेक्टर श्री शरण ने शिविर में उपस्थित बच्चों को अच्छी पढ़ाई कर क्षेत्र का नाम रोशन करने को कहा। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत विकासखण्ड शंकरगढ को 15 दिवस के अंदर खुले में शौच मुक्त विकासखण्ड बनाने की बात कहते हुए सभी को शौचालय का उपयोग करने व अन्य लोगों को भी शौचालय का उपयोग हेतु प्रोत्साहित करने को कहा। कलेक्टर ने शिविर में लगाए गए विभागीय स्टाॅल का निरीक्षण किया एवं विभागीय अधिकारियों से ग्रामीणों द्वारा दिये गये आवेदनों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने गोद भराई में आए महिलाओं से नियमित स्वस्थ्य परीक्षण कराने तथा सभी गर्भवती माताओं को संस्थागत प्रसव कराने व अन्नप्रासन्न में आये बच्चों की माताओं से बच्चों का सभी टीकाकरण समय पर लगवाने को कहा।
शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री तिलासाय ने कहा कि आप सभी की समस्याओं का निराकरण करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में शिविर का आयोजन किया जाता है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का जानकारी लेकर अधिक से अधिक लाभ लेवें। श्री तिलासाय ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बच्चे अपनी पढ़ाई बीच में न छोड़े एवं निरंतर पढ़ाई करते हुए अपने क्षेत्र व जिले का नाम रौशन करें। सामरी विधानसभा के पूर्व विधायक श्री सिद्धनाथ पैंकरा ने कहा कि जागरूक होकर शासन की योजनाओं को जाने एवं अधिक से अधिक लाभ लें। उन्होंने कहा कि गांव में निर्वाचित प्रतिनिधियों के नेतृत्व में काम होता है और जिले में कलेक्टर के माध्यम से विकास कार्य किये जाते हैं। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि गावं के जानकार लोगों के माध्यम से अपनी समस्याओं को शासन-प्रशासन के पास रखना चाहिए। श्री पैंकरा ने क्षेत्र के लोगों से स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने हेतु सभी को अपने घरों में शौचालय बनाने व उनका उपयोग कर शंकरगढ़ विकासखण्ड को खुले में शौच मुक्त विकासखण्ड बनाने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने छात्रों की ओर से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रेहड़ा मंे बोर्ड परीक्षा केन्द्र बनाने की मांग रखते हुए कलेक्टर से शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजने को कहा।