सरगुजा की सांस्कृतिक परम्परा को बचाने..वार्षिक करमा नृत्य का किया गया आयोजन!

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत)..जिले के उदयपुर ब्लॉक के ग्राम रिखी के योगाश्रम पर्वत में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्रामीण युवा जन कल्याण समिति और ग्राम पंचायत रिखी के संयुक्त तत्वाधान में वार्षिक करमा नृत्य समारोह 2019 का आयोजन 12 नवम्बर को किया गया..

इस आयोजन में ब्लॉक के विभिन्न ग्राम पंचायतों के करमा दलों के महिला और पुरूष प्रतिभागियों द्वारा रंग बिरंगे परिधानों में सज धजकर हजारों दर्शकों की उपस्थिति में मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई.. कार्यक्रम का शुभारंभ विश्व हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष अशोक अग्रवाल, पूर्व सरपंच ढोला राम, वर्तमान सरपंच विनोद सिंह, शशि, मनीता सिंह , आदित्य गुप्ता के द्वारा देवस्थान और हनुमान जी की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया..

सरगुजा जिले के पुरातन संस्कृति, लोकनृत्य, लोकगीत और अन्य ग्रामीण सांस्कृतिक विधाओं को वर्तमान में युवा पीढ़ी भूलते जा रहे है. समिति के द्वारा पुरातन सांस्कृतिक विरासत को बचाये रखने के लिए व युवा पीढ़ी को इससे जोड़ने के लिए इस तरह का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है. यह प्रयास विगत चार वर्षों से निरंतर जारी है. कार्यक्रम को सफल बनाने में संतोष गुप्ता, कन्हाई राम बंजारा, मुन्ना दास, भरत लाल गुप्ता, धरम सिंह, उदरपाल, मनोहर, रमेश, जितेंद्र, नीरा और ग्राम वासियों का सराहनीय योगदान रहा..

img 20191114 wa0011732846188731231312