टमकी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में 225 समस्याओं का निराकरण किया गया

सूरजपुर
सूरजपुर जिले के ओड़गी विकासखण्ड के दूरस्थ वनाचल क्षेत्र ग्राम पंचायत टमकी में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 225 आवेदन मांग, समस्या एवं शिकायताे से सम्बंधित आवेदन ग्रामीण जनता से प्राप्त हुआ। जिसमें 129 समस्याओं का शिविर स्थल पर ही निराकृत किया गया। शेष आवेदनों को तत्परता पूर्वक समय सीमा मेें निराकरण करने कार्यालय प्रमुखों को कलेक्टर  जी.आर. चुरेन्द्र द्वारा निर्देशित किया गया। उन्हाेने इस अवसर पर कहा कि टमकी क्षेत्र के ग्रामीण जनता के समस्याओं का निराकरण के लिए लगातार काम करते रहेगें।
विकास खण्ड ओड़गी के ग्राम टमकी में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में भटगांव क्षेत्र के विधायक  पारस नाथ राजवाडे़ जनता को सम्बांधित करते हुए कहा कि दूरस्थ क्षेत्र होने से सड़क, पूल, पुलिया सहित विकास काम नहीं हो पा रहा है इसको दूर करने एवं वहा निवासियों के मुख्य समस्या जमीन में कब्जा धारियों का नाम दूसरे का है उसको दूर करने तथा इंदिरा आवास के नाम हितग्राही के साथ धोखा धड़ी कर पैसा निकाल कर पैसा हजम करने वालो का जांच कर पात्र एवं जरूरत मद हितग्राही को लाभ पहुचाने की बात कही। जिला पंचायत के उपाध्यक्ष  गिरिश गुप्ता ने शिविर को सम्बोंधित करते हुए कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अधिकारियों द्वारा विस्तार पूर्वक बताया गया है इसकी जानकारी अवश्य रखें और लाभ उठायें और समस्या का समाधान शिविर स्थल पर ही करायें। जिला पंचायत सदस्य श्री विजय प्रताप सिंह ने सम्बोंधित करते हुए कहा कि ग्रामीण जनता शासन की योजनाओं का लाभ जानकारी के अभाव में नही ले पाते हैं। जिला स्तर पर जनससमया निवारण शिविर या ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन में अवश्य जायें और शासन की योजना की जानकारी रखें। शिविर में  सिंह ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए शासन से विभिन्न मांग रखी जो इस प्रकार है टमकी से खोड मार्ग का निर्माण एवं पुलिया, केशर से पासल के बीच रेड नदी पर पुलिया, बिहारपुर से ओड़गी मार्ग का मरम्मत कार्य 75 किलो मीटर, उमझर से रसोकी होते हुए पाल केवरा 40 किलो मीटर नवीन मार्ग निर्माण, चपदा से ओड़गी पहुचमार्ग खोखनई नदी में पुल निर्माण झुलनीय के पास, घूर से बिहारपुर मार्ग में घुरीया नदी में पुलिया निर्माण, बाक मुख्य मार्ग से हरिहरपुर होते हुए घुईडीह तक रोड एवं पुलिया निर्माण 30 किलो मीटर, खोड़ से केशर होते हुए पासल पहुच मार्ग में रोड निर्माण, मोहली से खोहिर होते हुए बेजन पाठ लुल मुन्डा तक रोड एवं पुलिया निर्माण, धरसेडी से मर्री कुप्पी होूते हुए भवन खोह पहुच मार्ग में रोड एवं पुलिया निर्माण, भवरखोह से जमडी पहुच मार्ग में रोड एवं पुलिया निर्माण 20 किलो मीटर, रायपुर में बास बाडी में बाध निर्माण, चपदा में केन्या ताला में बांध निर्माण आदि कार्यो को प्रमुखता से किये जाने हेतु प्रस्ताव रखा।
शिविर में कलेक्टर  जी.आर. चुरेन्द्र ने कहा कि यहा के ग्रामीण जनता का विकास के सार्वजनिक कार्य हो या उनके व्यक्तिगत समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी सतत् रूप से काम करते रहेगे। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी कृषके के कृषि भूमि के रिकार्ड दुरूस्ती, भूमि बटवारा, सीमांकन सहित अन्य कार्य के निपटाने के लिए शिविर लगायेगें। इसी प्रकार मैदानी स्तर के विभिन्न विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी आम जनता एवं ग्रामीण जनों की समस्याओं को सुनकर यथा सम्भव निराकरण का प्रयास। उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य से सम्बंधित मांग पत्र प्राप्त हुए हैं उन पर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि टमकी क्षेत्र में विकास के गति को तेज करेगें और शिक्षा स्वास्थ्य एवं विकास के कार्याे को जन प्रतिनिधियों के साथ मिलकर प्राथमिकता से कार्य करेगें।
शिविर में परिवार सहायता हितग्राही  अतवरीया,  जगपतिया, फूलबसिया ग्राम पेंडारी को राशि 20 – 20 हजार रूपये का चेक प्रदाय किया गया। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के. ताम्रकर, डाॅ. व्ही.के. पैकरा,  अविनाश प्रताप सिंह,  सिलमनीया,  टी.आर. सकवार की उपस्थिति में ग्रामीणों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कर दवा का वितरण किया गया। जिला के अधिकारियाे एवं जनप्रतिनिधियों तथा महिला बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी  निशा मिश्रा के मार्ग दर्शन में गर्भवती माताओं की गोद भराई एवं नन्हें-मुन्हे बच्चों का अन्न प्रासन्न कराया गया। उद्यान विभाग के अधिकारी  पटेल द्वारा फलदार पौधों का भी वितरण किया गया। शिविर में जिला स्तर के अधिकारियों के द्वारा अपने-अपने विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य  इंद्रावती पैकरा, एस.डी.एम.  सूर्यकांत रघुवंशी, कृषि उप संचालक एम. के. चैहान, लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता  सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आनन्द प्रकाश एक्का, मत्स्य विभाग के  विजय तिवारी, मुख्यमंत्री सड़क के आर.पी. गुप्ता, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के  राजपूत, जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी एस.के. तिवारी,  विनोद सिंह,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के बी.आर. भगत, तहसीलदार  जाटवर,  सिंह सहित जिले के विभिन्न विभागाे के जिला स्तरीय, खण्ड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक अंसारी ने किया।