Chhattisgarh: जल जीवन मिशन के ये गड्ढे, जान पर बन सकती है आफत, देखिए लापरवाही की तस्वीरें

Surajpur News: “पानी के लिए गड्ढा खोदा, अब उसमें पानी बना मुसीबत”, “जल जीवन मिशन की अधूरी कहानी, यहां ला सकता है आंखों में पानी”, “पानी के लिए बना रास्ता, इंसानों और मवेशियों के लिए मुसीबत”, ऊपर लिखी ये लाइनें छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में स्थित रामनगर गांव में जल जीवन मिशन योजना से जुड़ी है. इस योजना के तहत गांव में हर घर तक तक पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछाया गया है. इसके पहले जेसीबी से गड्ढा खोदा गया. और पाइप लाइन बिछाने के बाद गड्ढों को मिट्टी से ढंक देना था. लेकिन इस काम में लापरवाही बरती गई, जो गांव के बच्चो, बुजुर्गों और मवेशियों के लिए मुसीबत बन गया है.

IMG 20230705 163752

दरअसल, जल जीवन मिशन योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदे गड्ढों को पाइप लाइन बिछाने के बाद मिट्टी से ढंक देना था. लेकिन रामनगर के कुछ जगहों में ऐसा नहीं किया गया है. सड़क के किनारों में गड्ढों को खुला छोड़ दिया गया है. जिसमें इन दिनों बारिश का पानी भर रहा है और उसमे मवेशी गिर रहे है. इसके साथ ही छोटे बच्चों के लिए भी खतरा बना हुआ है. इधर केंद्र सरकार की इस योजना से ग्रामीणों में काफी खुशी है, कि उन्हें प्रतिदिन अपने घर के दरवाजे पर ही पानी मिल सकेगा. लेकिन उससे पहले आधे अधूरे काम को लेकर नाराजगी भी है. इधर इस मामले की जानकारी जिला मुख्यालय में बैठे पीएचई विभाग के ईई एसबी सिंह को दी गई तो उन्होंने कहा, ऐसा है तो गड्ढों को भरा जाएगा.

फिलहाल, अधिकारी तो आश्वासन देते ही रहते है. अब देखना होगा कि धरातल पर कब तक काम नजर आता है. क्योंकि इस समय हर रोज बारिश हो रही है, जिससे गड्ढों में पानी भर रहा है, जो गांव में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है.