कम्यूनिटी पुलिसिंग की दिशा में बढते कदम :सिटिजन काँप एप हर पल आपके लिए मददगार

जिले के पुलिस विभाग में 1 जनवरी 2016 से प्रारम्भ होगा सिटीजन काॅप

cop कोरिया
चिरमिरी से रवि कुमार सावरे की विशेष रिपोर्ट 

मोबाइल के एक क्लिक पर सिटीजन कॉप करेगा मदद
जाने क्या है सिटीजन काॅप
छत्तीसगढ़ पुलिस ने कम्यूनिटी पुलिसिंग की दिशा में एक नया कदम बढ़ाते हुए एक ऐसा मोबाइल एप्प बनाया है जिसमें कंप्लेन दर्ज कराने से लेकर उसका फॉलो अप करना काफी आसान हो जाएगा। संभाग के – अम्बिकापुर  सुरजपुर, बलरामपुर, कोरिया के डीएसपी स्तर के अधिकारी अपने-अपने जिलों में इस एप्प के ग्रुप एडमिन होंगे। आमतौर पर पुलिस को लेकर एक नकारात्मक छवि मन में लेकर लोग दूरी बनाने की कोशिश करते हैं, जिसका पुलिसिंग में भी नकारात्मक असर पड़ता है। लेकिन इस एप्प के जरिए आम आदमी अपनी किसी भी तरह की परेशानी पुलिस के साथ शेयर कर सकते है। लोगों की जरूरत के मुताबिक पुलिस प्राप्त सूचना के आधार पर रिस्पॉन्ड करेगी।

मल्टीयूटिलिटी फीचरcop 2
पुलिस का यह एप्प मल्टीयूटिलिटी फीचर से लैस है। इसमें घटना या वारदात की कम्प्लेंट के लिए ‘रिपोर्ट एन इंसीडेंट’, फैमिली और बच्चों के लिए ‘माय सेफ जोन’, वाहन भाड़ा निर्धारण, आपातकालीन एसओएस नम्बर, मदद के लिए ‘हेल्प मी’, गुम हुई चीजों की सूचना, ट्रैफिक पुलिस द्वारा व्हीकल पीकिंग की जानकारी, मित्र समूह ‘माय क्लोज ग्रुप’ और पुलिसिया कार्रवाई की ‘न्यूज अपडेट’ आदि तमाम फीचर मौजूद हैं। आइओएस और एंड्रॉयड, दोनों ही मोबाइल सॉफ्टवेयर पर पुलिस का यह एप्प काम करेगा। इसे गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है।

डायल 100 से बेहतर क्यों
आमतौर पर 100 नंबर में बिजी रिंगटोन, फेक कॉल्स और काल ड्रॉप जैसी परेशानियों से लोगों को जूझना पड़ता है। इसके अलावा प्रार्थी के पास कम्प्लेंट का कोई सबूत नहीं होता, जिससे वह कंप्लेंट को लेकर कोई दावा नहीं कर सकता। लेकिन अब अपनी यूनिक आईडी के जरिए अपने कम्प्लेंट का स्टेटस भी चेक किया जा सकता है। पुलिस अब लोगों से कार्रवाई के नाम पर बहानेबाजी नहीं कर सकेगी।

फोटो और वीडियो शेयरिंग
इस एप्प में फोटोज और वीडियोज शेयर करने का विकल्प भी है। मान लिया आपने कहीं जा रहे है और कोई मुसीबत में दिखाई देता है या आपके सामने कोई अपराध करके भाग रहा है, तो आप मोबाइल से उसका फोटो या विडियो एप्प के जरिए पुलिस को भेज सकते हैं, जो आगे अपराधी को पकड़ने में पुलिस के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

ई-लक्ष्मण रेखा पार करते ही करीबी के पास पहुंच जाएगा मैसेज –  घर से बाहर जाते वक्त अगर आपको लगता है कि किसी मुसीबत में फंसने की सूचना आपके करीबी तक कैसे पहुंचेगी, तो अब आप निश्चिंत हो जाएं। यह संभव हो सका है, क्राइम ब्रांच के सिटीजन कॉप में ई-लक्ष्मण रेखा नाम के नए फीचर से। स्मार्ट फोन पर एक टच से यह आपको एक ऐसा सुरक्षा कवच प्रदान करेगा, जिसके बारे में आपके अलावा किसी को पता तक नहीं चल पाएगा। आपके किसी भी स्थिति में सुरक्षा घेरे से बाहर होते ही इसका एसएमएस आपके बताए नंबर पर बिना कुछ किए पहुंच जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि यह देश में किसी भी जगह से सिर्फ मोबाइल पर जीपीएस एक्टीवेट करते ही cop 4शुरू हो जाती है। यूजर ‘सिटीजन कॉप’ एप्प के ‘फीचर’ ऑप्शन में जाकर अपनी कंप्लेंट जैसे ही सेंड करेगा, एप्प एडमिन की ओर से उसे एक यूनिक आईडी नम्बर भेजा जाएगा। साथ कंप्लेंट को उसके नेचर के मुताबिक संबंधित पुलिस स्टेशन और स्टेशन इंचार्ज को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए, अगर आप मुसीबत में है और आपने एप्प में मैसेज सेंड किया है तो आपके नजदीक के पुलिस स्टेशन से पुलिस या पीसीआर वैन आपके जीपीआरएस लोकेशन के आधार पर पांच से 10 मिनट के भीतर आप तक पहुंच जाएगी। यूनिक आईडी के जरिए यूजर अपनी कम्प्लेंट का करेंट स्टेटस जब चाहे चेक कर सकता है।

छात्राओं के लिए रहेगी सुविधा
सिटीनज कॉप के अमल में आने से जिलेभर के स्कूल कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को भी सुरक्षा का खतरा नहीं रहेगा। किसी के परेशान करने पर छात्राएं पुलिस और परिजन को पलक झपकते ही सूचना भेज सकेंगी। जिसका दूसरे किसी व्यक्ति को पता भी नहीं चल सकेगा। इससे छेड़छाड़ की घटनाओं पर भी रोक लगेगी।

एप्प कैसे करेगा काम
स्मार्ट फोन पर एक टच से यह आपको एक ऐसा सुरक्षा कवच प्रदान करेगा, जिसके बारे में आपके अलावा किसी को पता तक नहीं चल पाएगा। आपके किसी भी स्थिति में सुरक्षा घेरे से बाहर होते ही इसका एसएमएस आपके बताए नंबर पर बिना कुछ किए पहुंच जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि यह देश में किसी भी जगह से सिर्फ मोबाइल पर जीपीएस एक्टीवेट करते ही शुरू हो जाती है।

ऐसे करता है काम

सबसे पहले सिटीजन कॉप ऐप एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करें।

  • इसके पांचवें नंबर पर ई-लक्ष्मण रेखा है। इस पर टच करने पर एक मैप आपके सामने आ जाएगा, लेकिन इससे पहले जीपीएस एक्टीवेट जरूर कर लें।
  • मैप पर लाल रंग का प्वांइट आपकी लोकेशन शो करता है। इसके बाद आप स्क्रीन पर टच करके अपने लिए एक सेफ जोन बना सकते हैं।
  • इसे सेव करते ही दूसरे पेज पर 4 फोन नंबर के ऑप्शन आ जाएंगे। आपको कम से कम एक करीबी का नंबर इसमें अपलोड करना ही पड़ेगा।   
  • सेव करते ही आप एक सेव जोन में आ जाएंगे।इस सेव जोन से बाहर जाने पर आपके मोबाइल फोन से एक एसएमएस आपके द्वारा दर्ज करीबी व्यक्ति के नंबर पर आ जाएगा।
  • वहीं जब आपका परिचित एसएमएस की लिंक गूगल पर सर्च करेगा तबएक नेवीगेशन एक्टीवेट हो जाएगा, जो उसे रास्ता दिखाते हुए आपके मोबाइल तक ले जाएगा।स्टेट्स चेक करने की सुविधा
    सिटीजन कॉप एप्लीकेशन में सुविधा है कि आप खुद अपनी भेजी गई रिपोर्ट को चेक कर सकते हैं। आपकी रिपोर्ट की स्थिति क्या है, यह भी जान सकते हैं, जिससे कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में आप पुलिस के आला अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।इसलिए फायदेमंद
    आप एक जीपीएस वाला मोबाइल फोन लेकर उसमें अपने बच्चे के घर से निकलकर तय की जाने वाली लोकेशन का सर्किल बनाकर बच्चे को दें दे। बच्चा जब भी उस जोन से बाहर जाएगा, आपको उसकी सूचना मिल जाएगी। जिससे आप घर और ऑफिस में भी बैठकर बच्चे की लोकेशन जान सकेंगे।
    दस्तावेज जैसे- पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य के गुम होने की रिपोर्ट कर सकते हैं। आपको सीटीजन कॉप के ऐप पर रिपोर्ट लॉस्ट आर्टिकल को टच करना होगा। इसके बाद रजिस्टर कम्प्लेंट पर टच करते ही टर्म ऑफ यूज में आपके एग्री करने पर आवेदन सामने होगा। इस पर आपकी गुम चीज का नाम, अपना नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल फोन नंबर, ई-मेल आईडी, तारीख और समय दर्ज करने के बाद अगर गुम दस्तावेज की फोटो हो ठीक नहीं तो उसे सबमिट कर दें। कुछ देर में आपके पास उसकी एक कॉपी क्राइम ब्रांच की तरफ से मिल जाएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेेंगे। दूसरा शिकायत की कापी आपके मोबाइल पर होने से उसके गुम होने का खतरा भी नहीं रहेगा। आपराधिक या किसी भी तरह की मुसीबत आने पर मोबाइल की एक क्लिक से आपको मदद मिलेगी। पुलिस महकमा महानगरों की तर्ज पर जल्द ही जिले में ‘सिटीजन कॉप’ सुविधा को शुरू करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरू होते ही पलक झपकते ही किसी भी घटना की मय फोटो और वीडिया से पुलिस को सूचना दी जा सकेगी। साथ ही कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन से रिपोर्ट भी कर सकेगा।

    भ्रष्टाचार पर भी कसेगी नकेल
    आए दिन पुलिस विभाग के आलाधिकारियों को शिकायतें मिलती रहती हैं कि गुमशुदा सामान की डी-डी-आर- करवाने की ऐवज में थाने या चैकी में तैनात कर्मी ने पैसे ले लिए। इस योजना से ऐसे भ्रष्टाचार पर नकेल कसी जा सकेगी।

    बी एस ध्रुव एसपी जिला कोरिया  सिटीनज कॉप के अमल में आने से जिले में पुलिस और जनता के बिच दूरी कम हो जायेगी साथ ही आम आदमी अपनी किसी भी तरह की परेशानी पुलिस के साथ शेयर कर सकेगा। और पुलिस को कारवाही करने में अब आसानी होगी। इस लिए सभी से अग्र्राह है कि सिटीनज कॉप को अधिक से अधिक लोग आपने मोबाईल फोन में डाउनलोड करें।

    हर महीने एक का सम्मान
    सिटिजन कॉप एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने के लिए नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों की जानकारी देने वालों का पुलिस ने सम्मान करने की योजना बनाई गई   इनका चयन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, फोटो की क्वालिटी व फोटो में दिख रहे पब्लिक प्लेस के आधार पर किया जयेगा। पुलिस अफसरों के मुताबिक प्रतिमाह एक फोटो का चयन कर उसे भेजने वाले का सम्मान किए जाने की व्यवस्था लागू की गई है। ऐसे लोगों को पुलिस प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।

 

  1. सिटीजन कॉप में 4 ऑप्शन हैं। पहला ऑप्शन, घटना की सूचना देने के लिए है। इसके तहत अपराध, ट्रैफिक, नगर पालिका, उत्पीड़न और भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत मय तत्काल के फोटो-वीडियो सहित कर सकेंगे।
  2. दूसरे ऑप्शन में एसपी और जिलेभर के सभी पुलिस अधिकारियों के मोबाइल नंबर हैं, जिन पर एक क्लिक से फोन कर संपर्क किया जा सकता है।
  3. तीसरे ऑप्शन में शहर से जुड़ी बड़ी खबरों की पुलिस की ओर से अपडेट रहेगी।
  4. चौथे ऑप्शन में परिजन या मित्रों के 4 मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे, जिन पर मुसीबत के समय सिर्फ एक बटन दबाने से ही आपका मैसेज और लोकेशन परिजन या दोस्तों तक पहुंच जाएगी।

बी. एस. ध्रुव एसपी कोरिया सिटीजन कॉप से महानगरों में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। कोरिया पुलिस का भी सिटीजन कॉप पर रजिस्ट्रेशन है। चुनाव बाद इसे कोरिया में लॉन्च करेंगे, जिससे लोग मुसीबत के समय तत्काल पुलिस को सूचना दे पाएंगे।