हितग्राहियों को शौचालय राशि का भुगतान नहीं करने वाले सरपंच, सचिव के खिलाफ होगी FIR.. जिला सीईओ ने 04 जनपद सीईओ को दिए FIR कराने के निर्देश…

जांजगीर-चांपा. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं मनरेगा के तहत हितग्राहियों द्वारा बनाए गए शौचालय का भुगतान नहीं करने और राशि का दुरूपयोग करने पर जैजैपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत हसौद, सलनी, मलनी, गाड़ामोड, बलौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कुरदा, महुदा (च), डभरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धुरकोट, नवागढ़ जनपद की ग्राम पंचायत सिंघुल, कचंदा के तत्कालीन सरपंच, सचिव के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और राशि वसूली के निर्देश जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन को दिए हैं.

जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया कि एसबीएम एवं मनरेगा के तहत संबंधित ग्राम पंचायतों एवं स्वयं से हितग्राहियों द्वारा शौचालय निर्माण किया गया है. शौचालय निर्माण होने के बाद हितग्राहियों को जिला कार्यालय से प्रोत्साहन राशि का भुगतान ग्राम पंचायतों को किया गया, लेकिन हितग्राहियों ने शौचालय की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की शिकायत की गई. शिकायत के आधार पर जनपद पंचायत स्तर से जांच की गई. जपं सीईओ द्वारा भेजे गए जांच प्रतिवेदन के आधार पर सरपंच, सचिव से राशि वसूली योग्य पाया गया. इस तरह का कृत्य गंभीर वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है. इसलिए जिपं सीईओ ने संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के एवं राशि वसूली करने के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ को दिए हैं.

वसूली योग्य राशि…

जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव से जो राशि वसूली की जानी है वह जैजैपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत हसौद 24.63 लाख, सलनी से 21 लाख, ग्राम पंचायत मलनी से 9.72 लाख में से सचिव ने 3.20 लाख रूपए जमा किए गए हैं. सचिव से वसूली योग्य 1.43 लाख एवं सरपंच से 4.63 लाख वसूली किया जाना है. गाड़ामोड 2.93 लाख में से सचिव ने 1.45 लाख राशि जमा की है, सरपंच से 1.48 लाख रूपए की राशि वसूली योग्य की जाना है. वहीं बलौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कुरदा के सरपंच, सचिव से 60 हजार, महुदा (च) के 4.68 लाख, डभरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धुरकोट के सरपंच, सचिव से 26.36 लाख, नवागढ़ जनपद की ग्राम पंचायत सिंघुल के सरपंच, सचिव से 1.56 लाख, कचंदा से 22.32 लाख की वसूली की जानी है.

नोटिस के बाद जमा की राशि…

नोटिस जारी होने के बाद जनपद पंचायत जैजैपुर के तुषार ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव से वसूली योग्य राशि 15.13 लाख रूपए को जमा कराया गया है। इसी प्रकार नंदेली ग्राम पंचायत सरपंच सचिव ने 2.93 लाख रूपए की राशि जमा की. पामगढ़ जनपद पंचायत के बुंदेला सरपंच, सचिव ने 3.24 लाख राशि और ग्राम पंचायत पकरिया से 60 हजार रूपए की राशि जमा की गई. नवागढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भैसमुड़ी से 96 हजार रूपए की राशि वसूली की गई. सक्ती जनपद की ग्राम पंचायत डेरागढ़ के सरपंच, सचिव से 2.76 लाख वसूल किया गया.