13000 करोड़ रूपए किसानों के खाते में डलेंगे, 24 लाख 72 हज़ार किसानों के खाते में 12 मार्च को धान की बोनस राशि डलेंगे – सीएम विष्णु देव साय

रायपुर. CG Dhan Bonus Rashi 2024: छत्तीसगढ़ सरकार पहले एक एकड़ में 21 क्विंटल के हिसाब से किसानों से धान खरीदा हैं। अब किए गए वादा के मुताबिक़, 3100 रुपए में बचा हुआ अंतर राशि यानी की धान बोनस प्रति क्विंटल 917 रुपए किसानों के खाते डालने के लिए तारीख़ का एलान सरकार कर दिया हैं। छत्तीसगढ़ सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत् 12 लाख 72 हज़ार से ज्यादा किसानों को 12 मार्च को 13000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर की नियमित विमान सेवा 31 मार्च से आरंभ होगी। इससे विमान सेवा का लाभ लेने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। बस्तर के समग्र विकास के लिए शासन हर संभव कदम उठायेगी। यह बात मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 5 फरवरी 2024 को बस्तर जिले के चित्रकोट में आयोजित चित्रकोट महोत्सव में कही। उन्होंने माँ दंतेश्वरी की पावन भूमि चित्रकोट में आयोजित चित्रकोट महोत्सव के शुभारंभ की बधाई के साथ अपने सम्बोधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि 14 साल से लगातार यह महोत्सव भव्य होता जा रहा हैं। मेरी शुभकामना हैं कि, आने वाले समय में इस महोत्सव की भव्यता और बढ़े। चित्रकोट महोत्सव में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 340 जोड़ों की शादी हुई, मुख्यमंत्री ने सभी जोड़ों को आशीर्वाद दिया और नव दम्पत्तियों के सुखमय जीवन की कामना की।

इसे भी पढ़िए – Aadhar Card Update: पुराने आधार कार्ड को जल्द कराइए अपडेट, नहीं तो होगी परेशानी… जानें- लास्ट डेट से लेकर पूरा प्रोसेस

मुख्यमंत्री श्री साय ने महोत्सव में अबूझमाड़ के मलखम्ब में पारंगत बच्चों के प्रोत्साहन के लिए 2 लाख रूपए और स्थानीय निवासियों की मांग पर तीरथगढ़ महोत्सव के लिए 5 लाख रूपए और चित्रकोट का समुचित विकास करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने चित्रकोट में बस्तर संभाग के सभी जिलों के लिए  208 करोड़ 32 लाख रुपए से अधिक राशि के 643 विकास कार्यों की लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया गया हैं। इन कार्यों में 104 करोड़ 20 लाख 61 हजार की लागत से 177 विकास कार्यों का लोकार्पण और 104 करोड़ 11 लाख 65 हजार रुपए की लागत से 466 विकास कार्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि, तेंदुपत्ता को हमारे वनवासियों द्वारा हरा सोना कहा जाता हैं।अब हम इसे 5,500 रूपए प्रति मानक बोरा में खरीदेंगे। इसी तरह पुरानी व्यवस्था में चरण पादुका योजना, संग्राहक परिवार के बच्चों को स्कॉलरशिप योजना जारी रखेंगें।

इसे भी पढ़िए – CG shikshak Bharti 2024: शिक्षक भर्ती के लिए नए नियम तैयार, इस बार प्राइमरी-मिडिल टीचर भर्ती में इस डिग्रीधारियों को नहीं मिलेगी एंट्री, CG TET की Exam 7 जुलाई को!

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि, बस्तर के विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध हैं। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी भी लगातार सरगुजा और बस्तर की चिंता करते रहते हैं। यहां के विकास के बारे में पूछते रहते हैं। मुझे यहां पता चला कि, पिछले 14 वर्षों से आयोजित हो रहे इस महोत्सव के लिए सरकार की तरफ से 10 लाख रूपए मिलता था। हमारी सरकार ने इसे बढ़ाते हुए 15 लाख रूपए देने का निर्णय लिया हैं। इसी तरह से गोंचा पर्व के लिए जो 3 लाख रूपए मिलता था। उसे हमारी सरकार ने बढ़ाकर 5 लाख रूपए और पूरी दुनिया में प्रसिद्ध बस्तर दशहरा के लिए मिलने वाले 35 लाख रूपए की राशि को बढ़ाकर 50 लाख रूपए देने का निर्णय लिया हैं।

इसे भी पढ़िए – Breaking: छत्तीसगढ़ में DIG, SP, ASP, DSP, इंस्पेक्टर ट्रांसफर; दो दर्जन से ज्यादा अफ़सर PHQ बुलाए गए, देखिए सूची

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि, हमारी सरकार को ढाई महीने होने जा रहा हैं। इतने कम समय में ही हम कई अहम् निर्णय लेते हुए मोदी जी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं। 18 लाख से ज्यादा गरीब परिवार आवास से वंचित थे। हमने उन्हें आवास की स्वीकृति दी हैं। 12 लाख से ज्यादा किसानों को हमने 3716 करोड़ रुपए का दो साल का बकाया धान बोनस दिया। किसानों से किया वादा हमने पूरा किया। प्रदेश के किसानों को धान का 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल दिया हैं और प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान ख़रीदा हैं। इस साल सबसे ज्यादा 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई हैं। जो अंतर की राशि बची हुई हैं। उसे आने वाले 12 मार्च को 24 लाख 72 हजार किसानों के खातों में भेजेंगे। महतारी वंदन योजना के लिए भी अब विवाहित माताओं बहनों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी दो-चार दिनों में ही पात्र हितग्राहियों के खाते में पैसे आएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हमने आज मोदी की एक और गारंटी श्रीरामलला दर्शन योजना का वादा पूरा किया हैं।

इसे भी पढ़िए – शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का बड़ा ऐलान, प्रदेश में अब शुरू होंगे ये  3 नए Certificate And Diploma कोर्स…Open School के Exam अब वर्ष में 3 बार.!