जीएसटी पर प्रदेश स्तरीय कार्यशाला आयोजित कर बताई उपयोगिता

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज सरगुजा द्वारा 1 जुलाई 2017 से लागू होने वाले वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी से सम्बंधित संभाग के व्यापारियों हेतु राजमोहिनी सदन में विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रदेश के प्रसिद्ध चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं आयकर बार एसोसिएशन रायपुर के अध्यक्ष चेतन तारवानी द्वारा जीएसटी से जुड़े विभिन्न प्रावधानों के बारे में सरल भाषा में जानकारी दी गई।

 

जीएसटी के सम्बन्ध में तारवानी ने बताया की जीएसटी के लागू होने से व्यापारियों को व्यापार करने में सहूलियत मिलेगी वे चैन की नींद सो पाएंगे एवं चिंता मुक्त व्यापार करने से व्यापारियों की उम्र निश्चित बढ़ेगी। उन्होंने बताया की वर्त्तमान में व्यापारियों द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के करों की जगह अब व्यापारियों को एक ही कर देना होगा. जिससे व्यापार करना अत्यंत सरल हो जाएगा। व्यापारियों को जीएसटी में व्यापार से सम्बंधित सभी आवश्यक खर्चों पर दिए गए टैक्स की क्रेडिट मिलेगी।

 

चेंबर के प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने जीएसटी को सरकार द्वारा उठाया गया ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा की जीएसटी राष्ट्रहित में अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। इससे एक और व्यापार टैक्स प्रक्रिया का सरलीकरण होगा वही दूसरी ओर सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी । उन्होंने कहा की जीएसटी से जुड़े कुछ प्रावधानों में अभी शुरुवाती दौर में कुछ खामियां है.. जिन्हें दूर करने के लिए प्रदेश में चेंबर के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न व्यापारी संगठन भी संघर्षरत है। व्यापारियों को आशा है की केंद्र सरकार जल्द ही इन खामियों को दूर करने हेतु उचित कदम उठाएगी।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यापारी महासंघ अम्बिकापुर के अध्यक्ष प्रमेन्द्र सिंह ने भी जीएसटी पर अपने विचार व्यक्त किये एवं चेंबर द्वारा आयोजित उक्त कार्यशाला को व्यापारियों हेतु अत्यंत महत्त्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम में मंच संचालन मुरारीलाल बंसल एवं आभार प्रदर्शन चेंबर के मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में चेंबर के जिलाध्यक्ष अशोक नागवानी, अजय सुल्तानिया, चन्दा पोपटानी, विनोद बंसल, गोपाल अग्रवाल की विशेष सहभागिता रहीं । इस दौरान सी.ए. सुभाष अग्रवाल, प्रवीन मित्तल, उमेश अग्रवाल, अरविन्द सिंघानिया, नितिन अग्रवाल, कृष्ण कुमार अग्रवाल, परशु सोनी, विशेष गुप्ता, मुरारी गुप्ता, लक्ष्मी नारायण, जगमंदर बंसल, सुनील अग्रवाल, संदीप, शशिकांत, मनोज अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में संभाग के व्यापारियों एवं एकाउंटेंट्स ने भाग लिया ।