Ration Card Renewal 2024: अब तक 43 लाख 83 हजार राशन कार्ड हितग्राहियों ने किया नवीनीकरण के लिए Online आवेदन, शेष हितग्राहियों को 15 तारीख से पहले करना होगा आवेदन

इस मामले में बालोद जिला पहले स्थान पर।

हितग्राही खाद्य विभाग ऐप के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन फ़ॉर्म भर सकते हैं

अम्बिकापुर. Chhattisgarh Ration Card Renewal 2024: छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान समय में सभी एक्टिव राशन कार्डो का नवीनीकरण का कार्य चल रहा हैं। पूरे प्रदेश में कुल 77 लाख राशन कार्डों की संख्या हैं। जिसमें से आज यानी (7 फ़रवरी 2024 दिन बुधवार) की स्थिति में 43 लाख 83 हजार 497 राशन कार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन फॉर्म भर दिए हैं। ये कार्य 25 जनवरी 2024 से 7 फ़रवरी यानी की 14 दिन के भीतर हुआ हैं। अब भी 33 लाख 16 हज़ार 503 राशन कार्डों का नवीनीकरण नहीं हो पाया हैं। शासन द्वारा जारी समयानुसार, अब शेष 8 दिन का समय रह गया हैं। राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए हितग्राहियों ने खाद्य विभाग द्वारा दी गई। ऑनलाइन सुविधा का भरपूर लाभ उठा रहे हैं और स्वयं अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के मोबाइल ऐप के जरिए अपने राशनकार्डों का नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन फ़ॉर्म भर रहे हैं।(Chhattisgarh Ration Card Renewal 2024)

गौरतलब हैं कि, छत्तीसगढ़ शासन राशनकार्ड नवीनीकरण का एक अभियान चला रहा हैं। जो 25 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक चलेगा। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले स्थान पर बालोद जिला में कुल 2 लाख 21 हजार 809 हितग्राहियों में से 1 लाख 70 हजार 872 हितग्राहियों ने अपना ऑनलाईन आवेदन जमा किया हैं। इसी प्रकार पर द्वितीय स्थान पर कांकेर जिले में कुल 1 लाख 87 हजार 999 हितग्राहियों में से 1 लाख  35 हजार 725 हितग्राहियों ने अपना ऑनलाईन आवेदन जमा किया हैं और तीसरे स्थान पर धमतरी जिले में कुल 2 लाख 42 हजार 320 हितग्राहियों में से 1 लाख 73 हजार 413 हितग्राहियों ने अपना ऑनलाईन आवेदन जमा किया हैं। (Chhattisgarh Ration Card Renewal 2024)

बता दें कि, राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया हैं। इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता हैं। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप्प के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं हैं अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं हैं। वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही हैं। (Chhattisgarh Ration Card Renewal 2024)

इन्हें भी पढ़िए –

PM Kisan Nidhi,16 वॉ क़िस्त राशि किसानों के खाते में जल्द डलेंगे, कलेक्टर बोले- सभी पंजीकृत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलवाएं.!

Chhattisgarh News: किसानों को धान की बोनस राशि का भुगतान जल्द होगा.!Paddy Bonus Amount 2024

Check Ration Card Renewal Status: आपका राशन कार्ड का नवीनीकरण हुआ? ऐसे करें चेक.!

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना, नए नियम से कई हितग्राही हो सकते हैं अपात्र