CG के पाटन विधानसभा से प्रबल दावेदार कौन होगा? पढ़िए ये रिपोर्ट

रायपुर. छत्तीसगढ़ में अब चुनाव करीब है ऐसे में पक्ष विपक्ष अब चुनावी मैदान में उतरने कमर कस लिए है। पाटन की सीट पर सबकी निगाहें रहेंगी क्योंकि पाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का इलाका है ऐसे में इस बार पाटन विधानसभा क्षेत्र में क्या चुनावी समीकरण बन रहा है पढ़िए ABP न्यूज़ की रिपोर्ट – छत्तीसगढ़ में इस साल यानी 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ के उन वीआईपी विधानसभा सीटों की हम बात करेंगे। आज हम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा सीट की बात करेंगे, जहां से भी विधायक हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा से विधायक हैं। इस साल विधानसभा चुनाव में क्या राजनीतिक समीकरण बन रही है। इसको लेकर हम इस खबर में बात करेंगे।

IMG 20230328 WA0028

जानिए पाटन विधानसभा क्यों है वीआईपी सीट

वैसे तो जब साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ तो दुर्ग जिले का पाटन विधानसभा वीआईपी सीट में नहीं आता था। लेकिन 2018 के विधानसभा चुनाव होने के बाद पाटन विधानसभा वीआईपी सीट बन गया है। क्योंकि भूपेश बघेल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए पाटन विधानसभा से चुनाव लड़े थे और भारी मतों से जीत हासिल की थी। इसके बाद भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बन गए। इसलिए पाटन विधानसभा सीट को लोग वीआईपी सीट के तौर पर छत्तीसगढ़ में जानने लगे।

IMG 20230328 WA0029

पिछले विधानसभा चुनाव में क्या परिणाम आया था

2018 के विधानसभा चुनाव में पाटन विधानसभा सीट से कांग्रेस की ओर से भूपेश बघेल उम्मीदवार थे और बीजेपी के तरफ से मोतीलाल साहू को उम्मीदवार बनाया गया था। भूपेश बघेल ने भाजपा उम्मीदवार मोतीलाल साहू को लगभग 27 हजार के भारी मतों से मात दिया था। इस जीत के बाद भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 90 विधानसभा सीटों में से 68 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने।

इस साल सीएम भूपेश बघेल का पाटन से लड़ना लगभग तय

एक बार फिर छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में यह तय माना जा रहा हैं कि, सीएम भूपेश बघेल एक बार फिर पाटन विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। लेकिन, देखने वाली बात यह होगी कि भाजपा इस बार सीएम बघेल को मात देने के लिए किसे अपना उम्मीदवार बनाती हैं। क्या पिछले चुनाव में भूपेश बघेल से हार चुके मोतीलाल साहू को एक बार टिकट दिया जाएगा या फिर एक बार भूपेश बघेल को मात देने वाले मौजूदा भाजपा से दुर्ग सांसद विजय बघेल को फिर एक बार मैदान में उतारती हैं। यह तो चुनाव होने के समय ही पता चल पाएगा।