छत्तीसगढ़ के प्रत्येक ब्लॉक में भी खुलेंगे पीएम श्री स्कूल, विभाग ने जारी किया आदेश…

पीएमश्री स्कूल:- छत्तीसगढ़ के सभी ब्लॉक में खुलेगा पीएम श्री स्कूल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोषणा के मुताबिक़ राज्य के सभी जिले के हर ब्लॉक मुख्यालय में पीएम श्री स्कूल खुलना हैं। प्रत्येक विकासखण्ड में एक एलिमेंट्री और एक सेकेंडरी स्कूल का चयन पीएम श्री स्कूल के लिए किया जाएगा। भारत सरकार के निर्देश के बाद अब राज्य सरकार भी राज्य के सभी कलेक्टर एवं सीईओ को निर्देश जारी कर दिया हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग ने पीएम श्री योजना का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर पर एक कमेटी गठन किया गया हैं।स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव, डीपीआई, समग्र शिक्षा के एमडी, एससीईआरटी के डायरेक्टर और माशिम के सचिव को इस कमेटी में शामिल किया गया हैं। इसके लिए जिला स्तर पर भी एक कमेटी बनाई गई हैं। ताकि पीएम श्री योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी ब्लॉक में पीएम श्री स्कूल के चयन करने में किसी प्रकार का परेशानी न हों। जिला स्तरीय कमेटी में कलेक्टर, सीईओ, डीईओ,प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और जिला मिशन समन्वयक को शामिल किया गया हैं।

पीएम श्री योजना के गाइडलाइन के मुताबिक़ चयन का प्रक्रिया तीन चरण में होगा। कक्षा एक से पांच, कक्षा एक से आठ और कक्षा छह से दस, कक्षा 6 से बारह, कक्षा एक से दस, कक्षा एक से बारह को पीएमश्री स्कूल के लिए तैयार करने को कहा गया है।

चयन के लिए राज्य सरकार ने कलेक्टरों और डीईओ को जारी निर्देश में कहा है कि वो आत्मानंद और मॉडल स्कूलों को छोड़कर निर्धारित अहर्ता का पालन करने वाले स्कूलों का चयन करें और उसकी सूची उपलब्ध करायें। पीएम श्री योजना अंतर्गत स्कूलों को आवेदन करने के लिए शीघ्र ऑनलाइन पोर्टल चालू किया जाएगा।

order bharti 1
IMG 20221007 WA0001