छत्तीसगढ़: होली और शब-ए-बरात पर ड्रोन और सीसीटीवी से शहर की निगरानी, बदमाशी की तो उठा ले जाएगी पुलिस

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होली पर्व पर 11 सौ जवान शहर की व्यवस्था संभालेंगे। सीसीटीवी और ड्रोन इनके सहायक होंगे। पेट्रोलिंग टीम का रिस्पांस टाइम जांचने के बाद एसएसपी संतुष्ट हुए हैं। अधिकारियों को निर्देश है कि वे इंटरनेट मीडिया पर भी कड़ी दृष्टि बनाकर रखें। किसी भी तरह के विवादित पोस्ट पर तत्काल एक्शन लें।

होली के ही दिन शब-ए-बारात भी है। इसे देखते हुए पुलिस और भी सतर्क है। सादी वर्दी में जवान अभी से घूम रहे हैं। अपराध के दृष्टिकोण से क्षेत्रों को संवेदनशील, अति संवेदनशील भागों में बांटा गया है। ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। कंट्रोल रूम से सभी की मानिटरिंग की जाएगी।

संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष फोकस

थाना प्रभारियों को विशेष अलर्ट का निर्देश दिया गया है। संवेदनशीन क्षेत्रों पर विशेष फोकस रखें। सभी टीआई अपने-अपने क्षेत्र में स्वयं गश्त करें। किसी प्रकार की सूचना मिलने के बाद अपने आस-पास से सटे थाना प्रभारी और डीएसपी से संपर्क स्थापित कर सुरक्षा सुनिश्चित करें।

भड़काऊ पोस्ट करने वाले और ग्रुप एडमिन पर कार्रवाई

भड़काऊ पोस्ट करने वाले और ग्रुप एडमिन पर कार्रवाई करने को कहा गया है। होली और शब-ए-बारात को देखते हुए इंटरनेट मीडिया पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए साइबर सेल में एक विशेष टीम बनाई गई है। अधिकारी बोले कि भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। कई ग्रुप के एडमिन को थाना स्तर से आगाह किया गया है। चेतावनी दी गई है कि किसी भी प्रकार की भड़काऊ पोस्ट किया गया, तो पोस्ट करने वाले और एडमिन पर कार्रवाई की जाएगी।

होली के दिन ट्रैफिक पुलिस रहेगी अलर्ट

होली के दिन नशे में वाहन चलाते पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी। मेडिकल टेस्ट करवाने के बाद गिरफ्तार किया जाएगा। उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा। यह कार्रवाई होलिका दहन की शाम से ही शुरू हो जाएगी।
सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष तैयारी की गई है। ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। संदेहियों पर उचित कार्रवाई भी होगी। भड़काऊ पोस्ट करने वाले पर भी निगरानी रखी जाएगी।

– तारकेश्वर पटेल, एएसपी, रायपुर