जी-20 सम्मेलन की दिल्ली में खाद्य नियत्रकों की बैठक, बलरामपुर जिले के खाद्य एवं औषधि नियंत्रण अधिकारी होंगे शामिल

बलरामपुर. भारत में चल रहे जी-20 सम्मलेन की बैठक आगामी 20-21 जुलाई 2023 को दिल्ली के मानिक सा आडिटोरियम में होने जा रहा है। इसमें बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में पदस्थ नितेश मिश्रा राज्य के प्रतिनिधि के रूप में शामिल हांगे। गौरतलब है कि भारत की अध्यक्षता में पहली बार यहाँ होने जा रहे इस सम्मलेन में 20 देशों के अपने विशेषज्ञों की उपस्थिति में भारत के 40 स्थानों पर कुल 200 बैठक होनी है। सम्मलेन दिसम्बर 2022 से प्रारंभ समापन 8-9 सितम्बर को दिल्ली में होगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिले के खाद्य एवं औषधी नियंत्रण अधिकारी नितेश मिश्रा ने बताया कि बैठक का मूल उद्देश्य खाद्य सामग्री नियामक, सुरक्षा उपाय, सूचनाओ का वैश्विक स्तर पर आदान-प्रदान, खाद्य उत्पादकर्ता, प्रसंस्करणकर्ता, आयातक, निर्यातक तथा सम्बंधित उच्च स्तरीय अधिकारियांे को सामूहिक रूप से एक प्लेटफोर्म उपलब्ध कराना है, ताकि जी-20 से जुड़े सभी देशो को सभी जानकारियां बिना किसी अतिरिक्त समस्या के मिल सके।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में आयोजित इस दो दिवसीय बैठक में प्रदर्शन, कॉन्फ्रेंस, प्रस्तुतिकरण आदि विषय पर चर्चा होगी। ताकि इससे सम्बंधित उत्पाद आदि के आयात-निर्यात को एक नई दिशा मिल सके और नियम कानूनों से संबंधित जटिलताएं सरल की जा सके। नितेश मिश्रा ने बताया कि दिल्ली में आयोजित इस बैठक में भाग लेने वाले देशों के प्रमुखों में मुख्य रूप से फूड रेगुलेटर एक्ट से जुड़े वैज्ञानिक शामिल होंगे। सम्मेलन का उद्घाटन देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया करेंगे। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल संबोधन भी होगा।