परसा खदान में मनाया गया खान सुरक्षा पखवाड़ा

अम्बिकापुर

ब्लाॅक मुख्यालय उदयपुर क्षेत्र में संचालित राजस्थान राज्य विद्युत निगम लिमिटेड को आबंटित ओपन कास्ट माईंस परसा ईस्ट एवं केते बासेन कोल परियोजना में 4 जनवरी से 16 जनवरी तक खान सुरक्षा पखवाड़ा मनाया गया। खदान की संचालनकर्ता कंपनी अदानी द्वारा इसके लिए विशेष प्रबंध किये गये थे। खान कर्मचारियों के साथ साथ आम लोगों की उपस्थिति में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुरक्षा पखवाड़े में रायगढ़, बिलासपुर और जबलपुर तीनों क्षेत्र के डीजीएमएस ने भाग लिया।  आयोजन का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को खदान के सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुक करना है। इस अवसर पर  आयोजन स्थल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें खदान में काम करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसके अलावा पोस्टरों, दीवार लेखन और नारों के माध्यम से लोगों तक सुरक्षा संदेश प्रेषित किया गया। Mine Safety Fortnight 2

डीजीएमएस ने निर्धारित कार्यक्रम के तहत् परसा केते कोलियरी लिमिटेड (पीकेसीएल) का निरीक्षण गठित निरीक्षण दल द्वारा 11 व 12 जनवरी को किया गया। डीजीएमएस रायगढ़ की ओर से एस.के.मंडल (निदेशक खान सुरक्षा), आर.के.सिंह (उपनिदेशक खान सुरक्षा), एम.डी.मिश्रा(उपनिदेशक खान सुरक्षा) ने 11 जनवरी को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया तथा 12 जनवरी को खदान का निरीक्षण भी किया। अन्य सदस्यों में श्री बी.पी.सिंह(कन्वेनर), देवेन्द्र प्रसाद(प्रेक्षक)तथा निरीक्षण दल के सदस्य, एस.राजमोहन, वी.सी.चतुर्वेदी, एन.के.सिंह, राकेश कुमार व परस्ते शामिल थे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में अदानी विद्या मंदिर के बच्चों ने स्वागत नृत्य से अतिथियों का मन मोह लिया तथा एक अन्य नृत्य के माध्यम से बेटी बचाओ का संदेश दिया। शिवनगर स्थित मिशन स्कूल के बच्चों ने भी अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। खदान कर्मचारियों ने सुरक्षा नियमों पर नाटक के माध्यम से जीवंत प्रस्तुति देकर सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया। प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। ।

इस अवसर पर अदानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सत्यप्रकाश ने अपने उद्बोधन में खदान सुरक्षा और खदान की उपलब्धियों का उल्लेख किया। डीएमएस ने दुर्घटनारहित खदान के लिए परसा केते खदान की सराहना की। इनके अलावा माईंस के लक्ष्मण राव, बिपिन कुमार सिंह, रमन्ना राव, राकेश राजाराम तथा पीकेसीएल में कार्यरत इंजीनियर, अधिकारीगण व कर्मचारीगण शामिल थे। कार्यक्रम में आसपास के ग्रामवासी काफी संख्या में उपस्थित थे। निरीक्षण दल के सदस्यों ने अपने उद्बोधन में सीएसआर टीम और अधिकारियों को ग्रामीणों के साथ आपसी सामंजस्य के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का संचालन नीलेश मिश्रा एवं आभार प्रदर्शन के.के.दुबे महाप्रबंधक एचआर ने किया।