पंचायत के बेतुके फरमान पर प्रशासन सख्त…

[highlight color=”red”]मामला महिला के बलात्कार के बाद पांच सौ रूपये हर्जाना देने का[/highlight]

 

[highlight color=”black”]कलेक्टर ने कहा मामले में संलिप्त सभी के विरूद्ध होगी कार्यवाही[/highlight]

 

[highlight color=”red”]अम्बिकापुर[/highlight]

सरगुजा जिला के लुण्ड्रा थाना अंतर्गत ग्राम डकई में कोटवार द्वारा एक महिला के साथ हुए दुष्कर्म मामला प्रकाश मे आने के बाद पंचायत द्वारा तुगलकी फरमान सुनाने औऱ पीडि़त महिला को 500 रूपये हर्जाने के तौर पर देकर मामले को रफा-दफा करने की धमकी देने वाले पंचायत के सभी पदाधिकारियों पर भी कार्यवाही की गाज गिर सकती है। जिसके संकेत कलेक्टर सरगुजा भीम सिंह ने दिये हैं। प्रशासन पंचायत के इस फरमान पर सख्त रूख अपनाने के मूड में आ चुका है। हालांकि पीडि़त महिला व उसके परिवार के द्वारा एक दिन पहले ही शिकायत पर आरोपी कोटवार के विरूद्ध पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया था लेकिन इस पूरे मामले में दोषी पंचायत पति और अन्य सदस्यों पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है।

 

ज्ञात हो कि मामला लुण्ड्रा क्षेत्र के डकई का है। जहां एक महिला के साथ गांव के कोटवार ने अनाचार किया। पीडित महिला जब अपनी फरियाद लेकर पंचायत में गई तो वहां मौजूद पंचायत प्रतिनिधियों ने धमकाया कि यदि उसने एफआईआर कराई तो उसे और उसके परिवार को समाज से हुका-पानी बंद कर बहिष्कृत कर किये जाने की बात कही थी। पंचायत में महिला को हर्जाने के तौर पर आरोपी कोटवार की ओर से पांच सौ रूपये भी दिलाये गये थे। डरी-सहमी महिला कुछ दिनों तक चुप रही, लेकिन आखिरकार उसने हिम्मत दिखाई और मामले की रिपोर्ट बुधवार को आजाक थाने में दर्ज कराई। पुलिस  ने कोटवार के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है, वही अब प्रशासन उस पंचायत के सदस्यों के तुलगकी फरमान पर कार्यवाही करने के लिये सख्त हो गया है।

[highlight color=”red”]कलेक्टर भीम सिंह ने कहा[/highlight]

इसी संदर्भ में सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि इस मामले में जो भी संलिप्त हैं उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिस किसी ने ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया है उसमें संलिप्त पंच, सरपंच व अन्य पंचगण के विरूद्ध मामले की जांच कर पंचायत अधिनियम धारा 40 के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

[highlight color=”red”]क्या है पूरा मामला पढने के लिए नीचे क्लिक करिए[/highlight]

https://fatafatnews.com/the-threat-of-rape-by-husband-kotwar-head/