स्कार्पियो की हाईवा से भिड़ंत एक की दर्दनाक मौत..!

काउंसलिंग के बाद रायपुर से अम्बिकापुर लौट रहा था मृतक का परिवार

[highlight color=”red”]अम्बिकापुर [/highlight]

[highlight color=”black”]उदयपुर से “क्रांती रावत”[/highlight]

थाना लखनपुर क्षेत्र के ग्राम जजगा में रम्पुरहीन दाई मंदिर के समीप गुरूवार की तड़के पांच बजे करीब दो दिनों से खराब पड़ी कोयला लोड हाईवा से जा टकराई। टक्कर इतनी जबरर्दस्त थी की स्कार्पियो वाहन के सामने का हिस्सा हाईवा के पिछले हिस्से के भीतर घुस गया। स्कार्पियो में सामने बैठे 40 वर्षीय आलोक कूजुर की मौके पर ही मौत हो गयी। हादसा इतना गंभीर था की मृतक के शव को स्कार्पियो से निकालने में छः घंटे लग गये। लखनपुुर पुलिस द्वारा काफी मशक्कत के बाद गैस कटर से स्कार्पियों का अगला हिस्सा काटने के बाद शव को बाहर निकाला जा सका। घटना के संबंध में लखनपुर टीआई एसएल नागेन्द्र ने बताया कि फुंदुरडिहारी अम्बिकापुर निवासी आलोक कुजूर 40 वर्ष, दीपिका टोप्पो 19 वर्ष एवं श्रीमती डी टोप्पो 50 वर्ष, स्कार्पियों क्रमांक सीजी04 9576 से 19 जुलाई की रात दीपिका के काउंसिलिंग के लिये रायपुर गये हुये थे। काउंसिलिंग के बाद रायपुर से अम्बिकापुर के लिए बुधवार की रात को निकले थे, गुरूवार की सुबह तड़के पांच बजे करीब अम्बिकापुर से 35 किलोमीटर पहले ग्राम जजगा के समीप स्कार्पियो चालक संजय एक्का ने वाहन पर से अपना नियंत्रण खो दिया और कोयला लोड हाईवा क्रमांक सीजी15एसी2815 में पीछे जा घुसी।

दुर्घटनाग्रस्त वाहन में सामने की ओर बैठे आलोक कुजूर की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गयी। वाहन के बीच सीट में बैठे दीपिका टोप्पों और श्रीमती डी टोप्पो को भी कई जगहों पर गंभीर चोंटे आयी है। पांच बजे करीब किसी ने 108 में फोन कर घटना की जानकारी दी। सूचना पाकर उदयपुर से 108 वाहन पायलट भागवत एवं ईएमटी रवि भास्कर मौके पर पन्द्रह मिनट के भीतर ही मौके पर पहुंचे और वाहन में बुरी तरह फंसे दोनो घायलों को काफी मषक्कत के बाद निकालकर उन्हे प्राथमिक उपचार दिया और घायलों की गंभीर अवस्था को देखते हुये जिला चिकित्सालय दाखिल कराया गया। 108 के ईएमटी रवि भास्कर ने बताया कि लड़की के गले में और सिर में गंभीर चोंटे आई है और श्रीमती डी टोप्पो का सिर बीच से फट गया है। हादसे में घायल महिला श्रीमती डी टोप्पो के पति बीजापुर में होमगार्ड के असिस्टेंट कमांडेंट के पद पदस्थ है।

अम्बिकापुर बिलासपुर मुख्य मार्ग में कोयला लोड वाहनों का दबाव लगातार बढ़ने से दुर्घटनाओं में भी इजाफा होते जा रहा है। हर दूसरे दिन कहीं न कहीं कोई ना कोई हादसा हो ही जा रहा है। कोयला लोड वाहनों के चालक बेतरतीब तरीके से कहीं पर भी वाहन खड़ी कर देते है और कई बार वाहन खराब होने से बीच सड़क में भी भारी वाहन खड़े पाये जाते है जो अक्सर दुर्घटना का कारण बनते है। आज की दुर्घटना इसी का नतीजा है दो दिनों से खराब पड़े वाहन को वाहन मालिक अगर हटा लिये होते तो शायद यह गंभीर हादसा नहीं होता।