होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज अम्बिकापुर में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन.. अनुसंधान नैतिकता और डेटा संग्रहण पर डाला प्रकाश..

अम्बिकापुर। होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज अम्बिकापुर में अनुसंधान नैतिकता और डेटा संग्रहण ‘ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह आयोजन इक्वाक के तत्वाधान में आयोजित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य एवं संरक्षक डॉ.( सिस्टर) शांता जोसेफ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । उन्होनें अपने उद्बोधन में कहा कि अनुसन्धान् में गम्भीरता आवश्यक है कई नैतिक मुद्दे हैं जिन्हें ध्यान् रखना आवश्यक है। इस तरह की कार्यशाला से शोधार्थियों में सही शोध करने के लिए प्रेरणा एवं मार्गदर्शन मिलता हैं ।

विषय प्रवर्तन संयोजक डॉ. कल्पना गुहा विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र ने किया उन्होंने अनुसंधान नैतिकता और डेटा संग्रहण विषय पर आयोजित कार्यशाला के महत्व पर विधिवत प्रकाश डाला। प्रथम वक्ता डॉ.विनोद सेन राव, सहा.प्रा. अर्थशास्त्र , इंदिरागांधी जनजातीय, विवि, अमरकंटक, मध्यप्रदेश नें कहा कि लेखकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रकाशन के लिए भेजे जाने वाले आलेख या शोध ग्रन्थ किसी भी रूप में अन्य किसी प्रकाशित सामग्री से मेल नहीं खाने चाहिए यह साहित्यि चोरी के अंतर्गत आएगा जो कानूनन गलत होगा। इसके गम्भीर परिणाम होंगे ।हमे इससे बचना चाहिए।

द्वितीय वक्ता डॉ. उत्सव आनंद ने प्राथमिक डेटा संग्रहण के तरीके विषय पर बोलते हुए कहा कि “प्राथमिक डेटा संग्रहण स्रोतों में सर्वेक्षण,अवलोकन,प्रयोग ,प्रश्नावली व्यक्तिगत साक्षात्कार आदि का उपयोग कर के शोध या शोध पत्र को उत्कृष्ट बनाया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में आयोजक सदस्य डॉ. नीना गुप्ता, सहायक प्राध्यापक अर्थशास्त्र , सोनी श्रीवास्तव सहायक प्राध्यापक अर्थशास्त्र तकनीक व्यवस्थापक विकी विक्टर की उल्लेखनीय भूमिका रही। इस अवसर पर वृहद संख्या में शोधार्थी ,विद्यार्थी एवं महाविद्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे ।