नंदन वन में जंगल सफारी करने पहुंचे मोदी, बाघ के करीब जाकर ली तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर में देश की सबसे बड़ी जंगल सफारी का लोकार्पण किया. करीब तीन घंटे के दौरे में प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ की सोलहवी वर्षगांठ के मौके पर आयोजित राज्योत्सव का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने रायपुर की नई राजधानी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की चौदह टन वजनी और पंद्रह फिट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. इस प्रतिमा को राजस्थान के मूर्तिकारों ने तैयार किया है. इसके बाद प्रधानमंत्री ने एकात्मक मार्ग का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर ओडीएफ ग्रामो के लिए अच्छा काम करने वाले प्रतिनिधियों को सम्मनित भी किया.

पीएम ने वक्त निकालकर की जंगल सफारी
हालांकि प्रधानमंत्री का छत्तीसगढ़ दौरा महज ढाई घंटे का रहा. लेकिन इतने कम समय में उन्होंने आधा दर्जन से ज्यादा यादगार पल वहां बिताए. इसमें सबसे ज्यादा चर्चित रहा जंगल सफारी का दौरा. नए रायपुर में करीब 320 हेक्टेयर क्षेत्र में 200 करोड़ की लागत से यह मानव निर्मित जंगल सफारी बनी है. इसमें शेर, बाघ समेत दूसरे और वन्य जीवो को प्राकृतिक वातावरण मुहैया कराया गया है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रधानमंत्री मोदी को मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जंगल सफारी की सैर कराई.

बाघ की फोटो खींचते रहे पीएम
बाघ के बाड़े के करीब पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी इतने उत्सुक हुए कि उन्होंने एसपीजी के एक अधिकारी को कैमरा लाने के निर्देश दिए. फौरन मोदी के हाथो में कैमरा आ गया. देखते ही देखते मोदी बाघ के करीब पहुंच गए. फिर उन्होंने कई एंगलों से बाघ की तस्वीरे खिंची. मोदी को तस्वीरें खीचते समय बड़ा मजा आ रहा था. जितने वक्त तक मोदी बाघ के करीब रहे एसपीजी समेत सुरक्षाकर्मियों की निगाहे उन पर गड़ी रहीं. हालांकि कांटों की जाली के भीतर कैद बाघ बेफिक्र नजर आया.

अटल बिहारी वाजपयी को किया याद
प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली रवाना होने से पहले एक आम सभा को भी संबोधित किया. इसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी को याद किया. उन्हीं के प्रयासों से आज के दिन छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड का निर्माण हुआ था. उन्होंने अटल बिहारी वाजपयी को एक महान नेता बताया.

विकास से होगा हर समस्या का निदान
मोदी ने कहा कि देश की हर समस्या का निदान विकास के मार्ग से ही होगा और उनकी सरकार विकास के पथ पर आगे बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि गरीबी से लड़ना एक बड़ी चुनौती है. इसके लिए महिलाओं को वुमन एम्पावरमेंट योजना से जोड़ा गया है. इको टूरिज्म पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि भविष्य में टूरिज्म के नए डेस्टिनेशन बनेंगे. इससे लोगो को रोजगार मिलेगा.