जन शिकायतों का करें त्वरित निराकरण- कलेक्टर 

अम्बिकापुर 

कलेक्टर भीम सिंह ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देषित किया कि मुख्यमंत्री जनदर्षन एवं कलेक्टर जनदर्षन सहित अन्य माध्यमों से लोगों से प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि कुछ आवेदन ऑनलाईन प्राप्त होते है, जिनका समय-समय पर अवलोकन कर शीघ्र निराकरण करना आवष्यक होता है। उन्होंने सभी अधिकारियों को जनदर्षन की वेबसाईट पर अपने विभाग से संबंधित आवेदनों का सतत अवलोकन कर नियमानुसार निराकृत करने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि यदि किसी अधिकारी द्वारा अनावष्यक कारणों से तीन माह तक आवेदनों का निराकरण नहीं किया जायेगा, तो आवेदन के निराकरण होने तक संबंधित का वेतन भुगतान रोक दिया जायेगा तथा अनुषासनात्मक कार्यवाही भी की जायेगी।

किसान संघ की नियमित बैठक 

श्री सिंह ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं उप संचालक कृषि को निर्देषित किया है कि किसान संघ की नियमित बैठक बुलाकर बिजली, पानी, खाद, बीज सहित कृषि कार्यो में होने वाली परेषानियों के संबंध में किसानों से जानकारी प्राप्त कर उनके निराकरण हेतु तत्काल पहल करना सुनिष्चित करें। उन्होंने किसान संघों का त्रैमासिक अंतराल में बैठक बुलाने के निर्देष दिये हैं।

विद्यार्थियों की शत्-प्रतिषत उपस्थिति

कलेक्टर  ने जिला षिक्षा अधिकारी, सर्व षिक्षा अभियान के जिला मिषन समन्वयक तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी को विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की शत्-प्रतिषत उपस्थिति सुनिष्चित करने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने डीएलसी के अधिकारियों को अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण कर आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं विद्यालयों सहित अन्य कार्यो का नियमित निरीक्षण करते हुए जिला कार्यालय को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देष दिये हैं।

विद्यालयों का नियमित निरीक्षण

कलेक्टर ने डीईओ एवं डीएमसी को विद्यालयों के प्रतिदिन का निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिये है। उन्होंने कहा कि षिक्षा अधिकारियों से विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कराते हुए शैक्षणिक गुणवत्ता पर विषेष ध्यान दें साथ ही विद्यालयों में अनियमित रूप से तथा अनाधिकृत अनुपस्थिति वाले षिक्षकों पर नियमानुसार कार्यावाही सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों एवं षिक्षकों की शत्-प्रतिषत उपस्थिति आवष्यक है।

पंचायत सचिव एवं पटवारियों की मुख्यालयों पर उपस्थिति

कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर. एक्का तथा राजस्व अधिकारियों से कहा कि ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव एवं पटवारियों का मुख्यालय में ही निवास सुनिष्चित करायें, ताकि लोगों को विभिन्न कार्यो के लिए पंचायत सचिव एवं पटवारी से मिलने के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े।

लोक अदालत की तैयारी के निर्देष

श्री सिंह ने अपर कलेक्टर एस.एन. राम को 12 नवम्बर को आयोजित लोक अदालत के लिए आवष्यक तैयारी करने तथा संबंधित अधिकारियों को आदेषित करने के निर्देष दिये है। उन्होंने राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक मामलों का निराकरण सुनिष्चित कराने निर्देषित किया हैं।

जन्म एवं मृत्यु का पंजीयन

कलेक्टर ने जिला योजना एवं सांख्यिकीय अधिकारी, तहसीलदार एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जन्म एवं मृत्यु का शत्-प्रतिषत पंजीयन सुनिष्चित करने कहा है। उन्होंने कहा कि यदि किन्ही कारणों से पिछले दिनों कुछ जन्म एवं मृत्यु का पंजीयन नहीं हो पाया है तो उसे भी नियमानुसार पंजीकृत करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने अम्बिकापुर, लखनपुर एवं सीतापुर नगरीय क्षेत्रों सहित ग्रामीण क्षेत्रों को भी शीघ्र खुले में शौच से मुक्त  करने हेतु आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये हैं। बैठक में वनमण्डलाधिकारी मोहम्मद शाहिद, अनुविभागीय अधिकारी आर. एन. सिंह एवं पुष्पेन्द्र शर्मा सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।