छत्तीसगढ़ : 15 जिलों में मानसून मेहरबान… आज इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना…

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में मानसून आए मात्र 13 दिन हुए है। लेकिन मानसून ऐसा मेहरबान हुआ कि अब तक प्रदेश के 15 जिलों में सामान्य से लॉर्ज एक्सेस बारिश हो चुकी है। रायपुर जिले में 203.2 मिमी बारिश हो चुकी है यानी 96 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 64 फीसदी बारिश हो चुकी है। प्रदेश में अब तक 141.2 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। जबकि 167.4 मिमी बारिश हो चुकी है।

वहीं, बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों में दिनभर बारिश होती रही। राजधानी रायपुर में भी मंगलवार की दोपहर से बुधवार की शाम तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। अभी आषाढ़ शुरू होने में दो बिन बाकी है, लेकिन बुधवार को दिनभर हुई बारिश से ऐसा लग रहा था कि मानो आषाढ़ की झड़ी है। बुधवार को राजधानी में 23.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश खडग़वा और प्रेमनगर में 90 मिमी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम बिहार से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक की स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम बिहार और उससे लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर उत्तर पंजाब से हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

बिलासपुर और सरगुजा संभाग में आज भारी बारिश की संभावना

प्रदेश में गुरुवार 24 जून को अनेक की स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: सरगुजा संभाग और उससे लगे बिलासपुर संभाग के जिले रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

कहां कितनी बारिश हुई

खड़गवां, प्रेमनगर में 90-90 मिमी, बैकुंठपुर 80 मिमी, रामानुजनगर, कोरबा, नवागढ़ में 70-70 मिमी, रायगढ़, पोंडी उसूर में 60-60 मिमी, वाड्रफ नगर, कुनकुरी, सूरजपुर, रामानुजगंज, धरमजयगढ़ में 50-50 मिमी, लोरमी, मैनपाट, पखांजूर, पंडरिया, भानुप्रतापपुर, पेंड्रारोड कोटा, अंबिकापुर, तखतपुर, थानखम्हरिया, कवर्धा, दुलदुला, घरघोड़ा, पथरिया, पुसौर में 40-40 मिमी, दुर्ग में 33 मिमी, राजनांदगांव में 25 मिमी, तथा कुछ और स्थानों पर इससे कम बारिश दर्ज की गई।