Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के आवेदकों के लिए जरूरी ख़बर, बैंक अकाउंट का आधार से लिंक होना अनिवार्य

सूरजपुर. Mahtari Vandan Yojana: राज्य शासन ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के लिए ’’महतारी वंदन योजना 2024’’ को स्वीकृति प्रदान की है। इस योजना से सूरजपुर जिले की सभी पात्र महिलाओं को लाभ दिलाया जा सके। इसके लिये जिला संयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग व योजना से संबंधित अन्य विभागों के साथ बैठक रखी गई थी। जिसमें कलेक्टर रोहित व्यास ने महतारी वंदन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 01 मार्च 2024 से लागू की जाएगी। योजना अंतर्गत स्थानीय निवासी एवं विवाहित महिलाएं पात्र होगीं। जिले की सभी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ मिले इसके लिए उन्होंने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में डोर टू डोर जाकर हितग्राहियों का चिन्हांकन करने और इसके पश्चात निरंतर शिविर लगाकर फार्म भरवाने के लिए निर्देशित किया। टार्गेट को शीघ्र प्राप्त किया जा सके इसके लिये उन्होंने वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार व मुनादी कराने के लिये संबंधित अधिकारों को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही योजना की पात्रता के लिये वांछित दस्तावेज के सम्बंध में महिलाओ या संबंधितों को पूर्ण जानकारी मुहैया कराने की बात कही। योजना के लिये प्रस्तुत करने वाले दस्तावेज में बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो इस बात की जानकारी का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने की बात कही ताकि प्रकिया के पश्चात महिलाओं को निर्बाध रूप से योजना की राशि मिल सके। उन्होंने चेक लिस्ट के साथ क्लस्टर बनाकर योजना बध्द तरीके से युद्ध स्तर पर कार्य करने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है ताकि जिले की महिलाएं आर्थिक रूप से और सशक्त बन सके।

बैठक में जिला पंचायत सी.ई.ओ लीना कोसम, सीडीपीओ, जनपद सीईओ, नगरपालिका अधिकारी, एकीकृत बाल संरक्षण योजना के सभी संरक्षण अधिकारी, चाईल्ड लाईन के पदाधिकरी, सेक्टर प्रवेक्षक और अन्य संबंधित विभागीय अमला उपस्थित था।