Chhattisgarh: सरकारी कर्मचारी काम करने के एवज में पैसे मांगे तो खैर नहीं… छोटे-छोटे काम के लिए कार्यालय के चक्कर लगवाने की परंपरा भी होगी बंद

कोरिया. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए बटांकन, सीमांकन, नामांतरण समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। जिले के सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों, राजस्व अधिकारियों से कहा कि छोटे-छोटे कार्यों के लिए हितग्राहियों को कार्यालय के चक्कर लगवाने की परिपाटी को समाप्त करें, ऐसे करते पाए जाने पर तत्काल कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

पैसे मांगने पर होगी कार्यवाही-

कलेक्टर श्री लंगेह ने स्पष्ट कहा कि नियमानुसार कार्य करें। किसी भी व्यक्ति या जरूरतमंद तबकों से कार्य कराने के एवज में पैसे मांगने पर कड़ी कार्यवाही की जाए। जन चैपाल में आए आवेदन पर संज्ञान लेते हुए कहा कि पटवारी द्वारा जमीन की नाप-जोख या नकल देने के लिए पैसे मांगे जाने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित तहसीलदार को दिए हैं।

महतारी वंदन योजना तथा पीएम विश्वकर्मा योजना की समीक्षा करते हुए अधिक-से-अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए साथ ही प्राप्त आवेदन का पंजीयन तत्काल पोर्टल में करने के निर्देश भी दिए हैं। जानकारी के मुताबिक महतारी वंदन योजना के तहत अब तक 50 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। श्री लंगेह ने अग्निवीर तथा थल सेना में भर्ती के लिए युवाओं को प्रेरित करने के निर्देश दिए ताकि देश की सेवा में युवा आगे आ सके।

इसे भी पढ़िए – Chhattisgarh: खेती-बाड़ी के लिए किसानों को सही समय पर मिली बोनस की राशि, चिंता की लकीर हुई दूर

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने बैठक में भारत सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं जैसे स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, खाद्य सुरक्षा, जल जीवन मिशन आदि प्रमुख योजनाओं की समीक्षा की उन्होंने माननीय हाईकोर्ट से प्राप्त लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, धान खरीदी व धान के उठाव की भी जानकारी ली। श्री लंगेह ने समय सीमा की बैठक में जन चैपाल, पीजी पोर्टल एवं जन शिकायत पोर्टल में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों का समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिये।

इन्हें भी पढ़िए – Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना में आपका फॉर्म जमा हुआ या नहीं ? हितग्राही ऐसे करें चेक अपना फ़ॉर्म का Status

महतारी वंदन योजना के आवेदनों को जल्द से जल्द करें अपलोड, कलेक्टर ने दिए निर्देश!

महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च को ट्रांसफर की जाएगी राशि, अब तक 1 लाख 73 हजार से अधिक आवेदन जमा

Mainpat Mahotsav 2024: बॉलीवुड, छत्तीसगढ़ी और भोजपुरी कलाकारों की मौजूदगी से भव्य बनेगा मैनपाट महोत्सव, जानिए कौन-कौन कलाकार देंगे प्रस्तुति!