Home हमारा छत्तीसगढ़ अम्बिकापुर महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च को...

महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च को ट्रांसफर की जाएगी राशि, अब तक 1 लाख 73 हजार से अधिक आवेदन जमा

अम्बिकापुर. Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले की महिलाओं में उत्साह है, योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पहुंच रहीं महिलाओं के चेहरे पर सुकून भरी मुस्कान है। गांव-शहर में घर-घर से महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्रों, वार्ड कार्यालयों में जाकर ऑनलाइन फार्म भरने में जुटी हैं, इतना ही नहीं महिलाएं स्वयं अपने सगे-सम्बन्धियों, आस-पड़ोस की महिलाओं को भी योजना का लाभ लेने जागरूक कर रहीं हैं।

इसे भी पढ़ें- चाहकर भी कोई अब नहीं कर पाएगा आपका ADHAR CARD का गलत इस्तेमाल, बस SMS से करें ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस

कलेक्टर विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिले की महिलाओं द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए गत रविवार तक की स्थिति में 1 लाख 73 हजार 630 आवेदन जमा किए गए हैं।

img 20240212 wa0049752684012709819278

महतारी वंदन योजना का फार्म भरने आयी महिलाओं ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

जिला प्रशासन द्वारा महतारी जतन योजना का लाभ दिलाने लगाए गए शिविर में पहुंची वार्ड क्रमांक 27 भगत सिंह वार्ड की संगीता वर्मा बताती हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने यह योजना शुरू करके हम महिलाओं को आर्थिक संबल दिया है। फॉर्म भरने के लिए शिविर भी लगाया गया है, अधिकारी-जनप्रतिधि और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पूरा साथ मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi 16th installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त लेना है तो फटाफट करवा लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा!

वहीं महतारी वंदन योजना का फार्म भरने आंगनबाड़ी कार्यालय में पहुंची ग्राम डिगमा की नरमनी बताती हैं कि आज वह बहुत खुश हैं और इसका कारण है कि अब उन्हें योजना से प्रतिमाह एक हजार रुपए की राशि मिलेगी। वे कहती हैं प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी गारन्टी पूरी की है। इस राशि से उन्हें घर खर्च में सुविधा मिलेगी। वहीं एक अन्य आवेदिका ने बताया कि कुछ वर्ष पहले दुर्घटना में उनके पति का आकस्मिक निधन हो गया, दो बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी उनके ऊपर है। जैसे-तैसे अब काम करके उनका जीवन चल रहा है, अब प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी से हमें हर माह 1000 रुपए मिलने से सहूलियत होगी।

img 20240212 wa00471301223942234650634

योजना का लाभ लेने की पात्रता-

गौरतलब है कि, राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Potato Facts: सब्जियों का राजा…आलू खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? जानिए हैरान करने वाली सच्चाई

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए विभाग द्वारा पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया गया है, इस लिंक और एप्प पर महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं देना है। इसके अलावा महिलाएं अपने इलाके के आगंनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और वार्ड प्रभारी से संपर्क कर उनके लॉगिन यूजर आईडी से आवेदन कर सकती हैं।

img 20240212 wa00487551172986103998914

इसे भी पढ़ें- Mainpat Mahotsav 2024: बॉलीवुड, छत्तीसगढ़ी और भोजपुरी कलाकारों की मौजूदगी से भव्य बनेगा मैनपाट महोत्सव, जानिए कौन-कौन कलाकार देंगे प्रस्तुति!