चाहकर भी कोई अब नहीं कर पाएगा आपका AADHAR CARD का गलत इस्तेमाल, बस SMS से करें ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card Locking Process: आधार कार्ड भारत के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक हैं। जिसके बिना कोई भी सरकारी काम अधूरा रह जाता हैं। जिसके चलते देश के लगभग हर नागरिकों के पास आधार कार्ड हैं। जाहिर सी बात हैं उपयोगी दस्तावेज आधार कार्ड हैं तो हैकर्स/स्पैम करने वाले व्यक्ति इसका गलत फायदा उठते ही होंगे। जिससे आधार कार्ड धारक को बढ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, तो हम आपको इस प्रॉब्लम से कैसे बचें क्या करना चाहिए और कैसे करें, वो सब कुछ बता रहे हैं। इसके लिए आधार कार्ड बनाने वाले संस्था (UIDAI) यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को लॉक करने की सुविधा दी हैं। हालांकि, इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी हैं। जिसका फायदा उठा कर चॉइस सेंटर और सीएससी सेंटर वाले मनचाहा पैसा कमा लेते हैं। हम आपको फ्री में कैसे कर सकेंगे इसका दो तरीका बताएंगे। जिसका उपयोग करके आसानी से अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकेंगे और अनेकों ठगी से बच सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के इस जिले में होगा रेलवे लाइन का विस्तार, बजट में 300 करोड़ रुपए का प्रावधान

SMS के जरिए Aadhar Card को ऐसे करें लॉक-

आधार कार्ड से लिंक अपने मोबाइल नंबर से 1947 पर मैसेज भेजना होगा। क्या लिखकर भेजना हैं आगे बताते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से GETOTP और आधार नंबर के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर SMS भेजें।

Example के लिए यदि आपका आधार नंबर 123456789012 हैं, तो आपको GETOTP 9012 लिखकर मैसेज भेजना होगा।

OTP आने के बाद LOCKUID OTP के साथ आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर मैसेज करेंगे।

Example के लिए यदि आपका आधार नंबर 123456789012 हैं और मोबाइल पर आया हुआ OTP नंबर 123456 हैं, तो आपको LOCKUID 9012 123456 लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi 16th installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त लेना है तो फटाफट करवा लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा!

घर बैठे मोबाइल से करें अपने आधार कार्ड को लॉक –

घर बैठे अपने आधार कार्ड को मोबाइल फोन के जरिए लॉक करने के लिए हम आपको कुछ स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं। जिसके माध्यम से आप आसानी से लॉक कर सकेंगे। तो आइए जानते हैं –

स्टेप-1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं और

अब ‘My Aadhaar’ के विकल्प क्लिक करें।

screenshot 20240212 135457 chrome651103326819908656

स्टेप -2. अब Aadhaar Services सेक्शन से ‘Aadhaar Lock/Unlock’ पर क्लिक करें।

स्टेप -3. अब ‘Lock UID’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप -4. अब अपना आधार नंबर, नाम और पिन कोड डालें।

स्टेप -5. इसके बाद ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।

स्टेप -6. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गया हुआ ओटीपी को डालें।

स्टेप -7. इसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

Valentine Day 2024: यहां Valentine’s Day मनाने पर पाबंदी, जानिए क्यों?

Chhattisgarh नक्सलियों ने 4 मजदूरों का किया अपहरण…JCB भी गायब.!

Chhattisgarh: बिरसा मुण्डा की प्रतिमा लगाने 25 लाख और गोंड़वाना भवन में अतिरिक्त कक्ष के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा, केंद्रीय गोंड़ महासभा के सम्मान समारोह में सीएम विष्णुदेव साय