Chhattisgarh: लिपिक को कार्यालय से गिरफ्तार कर ले गई पुलिस; जिला अधिकारी-कर्मचारी महासंघ ने विभागीय जांच के बिना पुलिस कार्यवाही को बताया अवैधानिक

कोरिया. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के राजस्व विभाग के वित्त शाखा में कार्यरत लिपिक जीवन मसीह किण्डों सहायक वर्ग-02 को आजाक थाना, बैकुंठपुर द्वारा 15 जनवरी को कार्यालय से गिरफ्तार करने पर कोरिया अधिकारी-कर्मचारी संघ ने इसे नियम विरुद्ध बताते हुए जिला कलेक्टर के नाम अपर कलेक्टर नीलम टोप्पो को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में बताया गया है कि बिना कार्यालय प्रमुख को सूचना दिए कार्यालय से ले जाकर प्रकरण में पूछताछ करने के बाद जेल हिरासत में भेजा गया है जो कि नियम/प्रावधानों के विरुद्ध है। ज्ञापन पत्र में जानकारी दी है कि शासकीय विभाग में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा यदि कोई त्रुटि या गलती की जाती है तो उसकी जांच कार्यालयीन प्रावधान है संबंधित कर्मचारी को अचानक आकर पूछताछ के बहाने ले जाकर जेल भेजने का कोई प्रावधान नहीं है।

यदि किसी प्रकार की कार्यालयीन त्रुटि हुई है तो उसके विरुद्ध विभागगीय जांच का प्रावधान है। सौंपे ज्ञापन में बताया गया कि इस तरह की एकतरफा पुलिस कार्यवाही से कर्मचारी भयभीत है तथा शासकीय कार्य सम्पादन करने में कठिनाई महसूस कर रहा है।
अधिकारी कर्मचारी संघ ने मांग की है कि भविष्य में यदि किसी कर्मचारी के द्वारा त्रुटि व गलती की जाती है तो विभागीय जांच के पश्चात ही अन्य किसी भी प्रकार की कार्यवाही की जाए साथ ही जीवन मसीह किण्डों के प्रकरण पर विधिवत विभागीय जांच के उपरांत ही कार्यवाही की जाये। पत्र में उन्होंने उल्लेख किया है भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति होती है तो समस्त अधिकारी-कर्मचारी आंदोलन को बाध्य होंगे।