खुले में शौच किया तो देना पडा जुर्माना : 14 लोगों पर आर्थिक दण्ड

  • खुले में शौच करते पकड़े जाने पर 14 लोगों को लगा जुर्माना
  • ग्राम पंचायत सोनहत का मामला, पंचायत ने 14
  • लोगों को प्रति व्यक्ति 250 रूपय के हिसाब से लगाया जुर्माना

कोरिया (सोनहत से राजन पाण्डेय की रिपोर्ट )

जनपद पंचायत मुख्यालय सोनहत में ग्राम पंचायत के द्वारा 14 लागों को खुले में शौच करने पर प्रति व्यक्ति 250 रूपय का जुर्माना लगाया है । वही जुमार्ना लगाए जाने के बाद खुले में शौच करने वाले व्यक्ति भी अब सकते में आ गए है। उल्लेखनीय है की ग्राम पंचायत सोनहत को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है और सभी घरों में शौचायलय का निर्माण भी पंचायत द्वारा पुर्ण करा दिया गया है बावजूद इसके कुछ लोगों के द्वारा खुले में शौच किये जाने की जानकारी पंचायत कार्यालय को ग्रामीणों के माध्यम से मिला था। इस संबंध में सोनहत सरपंच उदय राज सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की ग्रामीणों के द्वारा एक दिन पुर्व खुले में शौच की शिकायत करने के बाद पंचायत के सरपंच सचिव एवं समस्त पंचों के द्वारा मामले की जांच के संबंध में सुबह के वक्त पंचायत के समस्त वार्ड क्षेत्रों का भ्रमण किया गया जिसमें शिकायत का सही होना पाया गया जिसके बाद संबंधित 14 व्यक्तियों को पंचायत द्वारा 250 रूपय प्रति व्यक्ति के अनुसार जुर्माना किया गया और खुले में शौच न करने की आवश्यक समझाईस के साथ चेतावनी भी दी गई

ग्राम सभा में बनाया प्रस्ताव
ज्ञात हो की सोनहत ग्राम पंचायत में 31 नवंबर 2015 की ग्राम सभा के दौरान सरपंच उदय राज सिंह उप सरपंच रूद्र प्रताप सिंह व समस्त पंचों एवं ग्रामीणों की उपस्थिती में स्वच्छता अभियान के सही क्रियान्वयन के लिए उप सरपंच एवं अन्य ग्राम जनों की मांग पर यह प्रस्ताव बनाया गया था की  यदि कोई ग्राम वासी खुले में शौच करते पाया जाता है तो उसे 250 रूपय के आर्थिक दंड से दंडित किया जावे साथ ही उसे पंचायत की रसीद प्रदान की जावे इसकं अतिरिक्त  संबंधित व्यक्ति द्वारा राशी जमा नही करने पर ऐसे लोगों की सूची बनाकर  अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोनहत की ओर भेजा जावे।

पंच करेंगे निगरानी
इस संबंध में उप सरपंच रूद्र प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की समस्त वांर्ड पंच के माध्यम से एक निगरानी समिति बनाई गई जो की खुले में शौच पर निगरानी रखेंगे साथ ही स्वच्छता के संबंध में लोगों को जागरूक करेंगे।

क्या कहते है लोग 
शासन द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत अलग अलग माध्यमों से जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है इसके बावजूद लोग खले में शौच कर रहे लोगो को जागरूकता दिखाना चाहिए पंचायत द्वारा लिया गया निर्णय सही है।
लव प्रताप सिंह सोनहत
पंचायत द्वारा सही निर्णय लिया गया है जो भी व्यक्ति खुले में शौच करे उसके उपर जुर्माना होना चाहिए
पुष्पेन्द्र राजवाड़े सोनहत

ग्राम वासीयों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना चाहिए सोनहत ग्राम पंचायत 30 अक्टूबर 2015 को खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुका है इसके पुर्व समस्त घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है। इसके बावजूद यदि खूले में शौच करते पाया गया तो ग्राम सभा में के दिन लिए निर्णय अनुसार 250 रूपय का जुर्माना संबंधित व्यक्ति को देना होगा।
उदय राज सिंह (सरपंच सोनहत)