छत्तीसगढ़: राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 31 जुलाई तक जरूर कर लें ये काम वरना नहीं मिलेगा राशन

रायपुर. भारत सरकार के निर्देश पर वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का शत-प्रतिशत ई-केवाइसी की कार्रवाई 31 जुलाई 2023 तक की जाएगी. वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है.

राशनकार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने तथा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण खाद्यान्न् वितरण में समस्या बनी रहती है. विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है. उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण ई-केवाइसी की कार्रवाई की जा रही है.

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में संचालित शासकीय उचित मूल्य के दुकानों को प्रदान किए गए ई-पास उपकरण में ई-केवाइसी की सुविधा उपलब्ध है. ई-केवाइसी की कार्रवाई पूर्णत: निश्शुल्क है. इसके लिए राशनकार्डधारी मुखिया एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुंचेंगे. जिसके बाद ही विक्रेता द्वारा ई-पास उपकरण में प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि कर उनका फिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाइसी की कार्रवाई को पूर्ण करेंगे.