हिरण का शिकार कर शिकारियों ने बेच दिया मांस.. जानिए वन विभाग ने किस तरह शिकारियों के साथ मांस खरीदने वालों को भी पकड़ा..

बलौदाबाजार. बलौदाबाजार जिले के बलौदा क्षेत्र में एक हिरण के शिकार का मामला सामने आया है. वन विभाग ने शिकार करने वाले को हिरण की खाल के साथ पकड़ा है.

यह मामला वन परिक्षेत्र बलौदा के कटरा जंगल के सिंघरी पारा के पहाड़ी का है जहां 11000 वोल्ट बिजली के करंट के जीआई तार लगाकर हिरण का शिकार किया गया. जिसे सुबह काट कर उसके मांस को बेचा जा रहा था. जिसकी खबर वनविभाग को लगी. जिसके बाद वन विभाग की टीम शिकारियों को पकड़ने के लिए जा ही थी, कि आरोपियों को उनके आने की भनक मिलते ही वहां से भाग खड़े हुए,वही पर मांस खरीदने आये दो युवक को पकड़ कर पूछताछ पर उनसे जानकारी मिली.

इसके साथ ही घटना स्थल पर बरामद किए गए मोबाईल के आधार पर पतासाजी करने में विभाग को सफलता मिली. वे मुख्य आरोपी की पत्नी के बयान और आरोपी विष्णु यादव के साडू जो मांस लेने आया था उसके बयान के आधार पर शिकारियों को पकड़ा. जबकि एक और आरोपी विष्णु यादव अभी भी फरार है.

पकड़े गए आरोपियों के बयान के आधार पर हिरन का मांस खरीदने वाले बलौदा ब्लाक के ग्राम गतवा के तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया गया. आज आरोपियों के बयान से घटना स्थल से कुछ दूरी पर ही हिरण का खाल भी बरामद किया गया. इन सभी को वन्यप्राणी अधिनियम 1971 के तहत धारा 9, 39, 50, 51 में गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जाएगा.

वनपरिक्षेत्र अधिकारी के. एन. जोगी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर जांच की जाएगी कि और किन किन लोगों को मांस बेचा गया था. कल जप्त किये मांस को वन परिक्षेत्र में ही जला कर नष्ट किया गया. तीन खरीददार जिन्हें मांस लेने के लिए विष्णु यादव ने फोन कर बुलाया था. बरामद किए गए मोबाइल से ही इनका पता चला था. उनके नाम अनिल कुमार बिंझवार,यदुनदन कश्यप,विजय कश्यप है. जो कि ग्राम गतवा निवासी हैं.