स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को कोरोना वायरस के संबंध में लिखा पत्र, परीक्षण दायरे को बढ़ाने की कही बात.

रायपुर. स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को कोरोना वायरस के संबंध में पत्र लिखा है. जिसपर उन्होंने कोरोना के परीक्षण के दायरे को बढ़ाने के साथ पर्याप्त संख्या में किट देने की मांग की है. साथ ही उन्होंने कोरोना के विषय में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए निम्नलिखित बातें कहीं –

• प्रारंभिक पहचान संक्रमण के प्रसार को कम करने में मदद कर सकती है.

• यह पुष्टि किए गए मामलों पर हमारे संसाधनों को बेहतर ढंग से लक्षित करने में मदद करेगा.

• covid-19 पॉजिटिव के रूप में पहचाने जाने वाले मामलों को उपयुक्त चिकित्सा प्रबंधन पर रखा जा सकता है, जिससे मृत्यु की संभावना कम हो जाती है.

• यदि बड़ी संख्या में संदिग्ध व्यक्तियों का परीक्षण नकारात्मक होगा तो यह घबराहट की संभावना को कम करने में मदद करेगा.

उपर्युक्त बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए उन्होंने यह भी लिखा कि भारत अब तक परीक्षण के मामले में सबसे नीचे है. दक्षिण कोरिया जैसे देशों ने प्रति मिलियन 4000 से अधिक परीक्षण कर लिए हैं. भारत सरकार द्वारा अपनाए गए वर्तमान परीक्षण मानदंड बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक हैं, वे केवल उन लोगों का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं जिन्होंने कुछ प्रभावित देशों की यात्रा की है जिनके लक्षण सकारात्मक दिखाई पड़ते हैं.

इसके साथ यह भी लिखा कि निजी अस्पतालों सहित अन्य अस्पतालों में चिकित्सकीय आधार पर मामलों के संदिग्ध होने पर भी परीक्षण के लिए नमूने भेजने में असमर्थ हैं. छत्तीसगढ़ में कई अन्य राज्यों की तरह, केवल एक केंद्र वर्तमान में परीक्षण कर रहा है। हम चिंतित हैं कि क्या भारत सरकार हमें व्यापक परीक्षण की अनुमति देने के लिए पर्याप्त संख्या में किट प्रदान करेगी। इसलिए मैं भारत सरकार से परीक्षण के मानदंड का विस्तार करने, अधिक केंद्रों को परीक्षण करने की अनुमति देने और तदनुसार परीक्षण किट की आवश्यक संख्या प्रदान करने का आग्रह करता हूं.

मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हमारी प्रयोगशालाओं में भी सावधानियां बरती जाएंगी और किसी भी प्रकार के प्रसार को रोकने के लिए नमूनों को ठीक से संभाला जाएगा। गर्मजोशी के साथ आपकी प्रतिक्रिया लिए तत्पर हैं.