अनोखा संयोग : 4 सगी बहनो ने 4 सगे भाइयो के साथ लिए 7 फेरे

रायपुर- आलोक शुक्ला
आपने बहोत से विवाह देखे होंगे अगर विवाहित होंगे तो अपनी भी शादी का अनुभव भी ले ही चुके होंगे. और नही तो भाई बहन या अन्य रिश्तेदारों की शादी के अलग अलग रंगों का आनंद उठाया होगा लेकिन हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद आपने पहले कभी नहीं सूना होगा.यहाँ चार सगी बहनों की शादी चार सगे भाइयो के साथ हुई है. मतलब एक ही खर्च में चार शादिया वर पक्ष और वधु पक्ष के लिए सुगम और सरल रिश्तेदारी का अनूठा संगम हुआ है. छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के मालदा गाँव में ये आजीब वाकया सामने आया है.
जांजगीर-चाम्पा के जैजैपुर क्षेत्र के मलदा गांव में चार सगी बहनों सुनीता, दुर्गा, शारदा और राधा के हाथ पीले, नवागढ़ के कटौद गांव के चार सगे भाइयों मालिकराम, सालिकराम, हरप्रसाद और हरिराम की शादी हुई है. इस गजब संजोग को लेकर दोनों परिवार के साथ ही ग्रामीणों में भी काफी ख़ुशी नजर आई. आज चारों सगे भाइयों की मलदा गांव बारात पहुंची और जब बारात निकली तो लोगों की ख़ुशी देखती ही बनी. लोगों में इस अनोखी शादी की ख़ास चर्चा रही और लोगों ने दोनों परिवार की पहल की तारीफ़ की है. शाम को चारों बहनों की शादी विधि-विधान के साथ हुई. इसके बाद शादी के बाद बारात कटौद गांव पहुंच गई है, जहां एक घर में चार बेटों की चार बहुओं के शुभ पग पड़ने के बाद बेहद ही खुश हैं.
दरअसल, मलदा गांव के ननकी घनाराम कश्यप की छह बेटियां है, जिसमें 2 बेटियों की शादी हो चुकी है. इस बीच चार बेटियों की शादी की चिंता उन्हें सता रही थी. इसी दौरान कटौद गांव के लकेश कश्यप को मलदा की चार बेटियों की शादी की रिश्तेदार से जानकारी हुई, जिसके बाद शादी की बात चली और चारों की शादी, चार सगी बहनों के साथ पक्की हो गई. वही शादी को लेकर दोनों परिवार बेहद ही खुश हैं.