चार आरोपी गिरफ्तार मानव तस्कर

पत्थलगांव

बोरवेल कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ग्रामीण युवकों को तमिलनाडु ले जाने की कोशिश करने के आरोप में पत्थलगांव पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। घटना पत्थलगांव थाना क्षेत्र की है।

घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु के शशिपुरम नामाकला निवासी आरोपी जयकुमार (37)पिता राजा कउन्डर, महाराष्ट्र के धारदगांव नेहरू नगर निवासी बाबू (35)पिता हरचन्द बालेराव मालखरौदा का अडिल निवासी टीकाराम साहू (40)पिता श्यामलाल और पत्थलगांव थाना क्षेत्र के बेलटोली निवासी नेहरू भुईहर पिता लसरू राम पिछले कुछ समय से पत्थलगांव थाना क्षेत्र में घूम रहे थे। चारो आरोपी गांव के बेरोजगार युवकों को तमिलनाडु के बोरवेल कंपनी में नौकरी और अधिक वेतन दिलाने का लालच देकर उन्हें तमिलनाडु ले जाने के फिराक में थे। आरोपियों ने जब कोड़केलाखजरी निवासी अजय टोप्पो, मंडोराम तिर्की, मनोज कुजूर, फिलमोन लकड़ा से तमिलनाडु जाने के संबंध में संपर्क किया तो इसकी जानकारी सदानंद पिता गेंदलाल भुईंहर को मिली। सदानंद जिले में मानव तस्करी के विरूद्व काम कर रही स्वयंसेवी संगठन के कार्यकर्ता है। उन्होनें मानव तस्करों के बारे में पत्थलगांव पुलिस को सूचना दी। इस पर पत्थलगांव पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चारों आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पत्थलगांव के थाना प्रभारी संजय राजपूत ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ धारा 363, 365, 370 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। उन्होनें बताया कि सभी आरोपियों को न्यायालय के निर्देश पर न्यायिक अभिरक्षा में जेल दाखिल कर दिया गया है।

फैल रहा दलालों का जाल

जिले में धान कटाई और मिसाई का काम पूरा होने के साथ ही प्लेसमेंट एजेंसियों के दलालों की सक्रियता भी बढ़ गई है। दिल्ली,मुंबई जैसे महानगरों के साथ तमिलनाडु के बोरवेल कंपनियों के दलाल इन दिनों जशपुर जिले में खासे सक्रिय है। बेरोजगारी से जूझ रहे युवकों को अच्छी तनख्वाह का झांसा देकर दलाल अपनी जाल में फांस रहे है। जानकारी के अनुसार कंपनी को एक युवक देने के एवज में दलाल को अच्छी खासी रकम मिलती है। वहीं बोरवेल कंपनी के चुंगल में फंसने के बाद युवकों का वहां से वापस आना मुश्किल हो जाता है। कंपनी सारे नियमों को ताक में रख कर बंधुवा मजदूरों के तर्ज पर युवकों से श्रम कराती है और उन्हें वेतन का पूरा भुगतान भी नहीं करती है