कोयले से भरी मालगाड़ी में लगी आग, दमकल कर्मियों ने आधे घंटे तक मशक्कत कर आग पर पाया काबू



दुर्ग-भिलाई। भिलाई नगर रेलवे स्टेशन में कोयले से भरी मालगाड़ी में आग लगने की सूचना से हड़कंप मच गया। बीएमवाई चरोदा व भिलाई तीन रेलवे स्टेशन के बीच मालगाड़ी में धुआं देखा गया। मालगाड़ी की बोगी में धुआं उठता देख रेलवे कर्मियों ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी। जिसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई और मालगाड़ी को भिलाई नगर रेलवे स्टेशन में मालगाड़ी को रोका गया। जहां दमकल कर्मियों ने पहुंचकर करीब घंटे भर की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया।

जानकारी के अनुसार घटना शनिवार सुबह की बताई जा रही है। जब कोयला लेकर नागपुर की ओर जा रही मालगाड़ी में अचाकन धुआं उठने लगा। बीएमवाई चरोदा व भिलाई तीन रेलवे स्टेशन के बीच मालगाड़ी में धुआं देखा गया। जिसके बाद रेलवे कर्मचारियों ने इसकी सूचना बड़े अधिकारियों को दी। भिलाई नगर रेलवे स्टेशन में मालगाड़ी को रोकने का निर्देश दिया गया। अफसरों ने यहीं से अग्निशमन विभाग को भी सूचना दे दी थी। सुबह करीब 9:15 बजे मालगाड़ी भिलाई नगर रेलवे स्टेशन में रुका। सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग की गाड़ी भी मौके पर 9:30 बजे पहुंची और इसके बाद आग बुझाने का प्रयास शुरू किया गया।

कोयला बोगी में आग काफी नीचे तक जल रहा था, एक तरह से अंगीठी की तरह जल रहा था। करीब 40 मिनट तक मशक्कत कर दमकल कर्मियों ने बोगी की आग बुझाई। फिलहाल रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों द्वारा मालगाड़ी के अन्य बोगियों की जांच की जा रही है। सब कुछ सही होने के बाद इसे फिर रवाना किया जाएगा। आग बुझाने के काम में दमकल विभाग के कर्मी एफ. प्रवीण बारा, नागेश मार्कंडेय, धर्मेन्द्र बंजारे, पराग भोंसले, रूपेन्द्र देशमुख आदि की भूमिका सराहनीय रही।