CM भूपेश बघेल ने किया “पढ़ई तुंहर दुआर” का शुभारंभ..अब विशेषज्ञ शिक्षक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दूर बैठे छात्रों को देंगे शिक्षा.. लॉकडाउन को देखते हुए प्रदेश सरकार की पहल..

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लाॅकडाउन के दौरान बच्चों की घर बैठे पढ़ाई के लिए आॅनलाईन पोर्टल “पढ़ई तुंहर दुआर” का किया शुभारंभ किया है. शुभारंभ के साथ ही कक्षा आठवीं की छात्रा से मुख्यमंत्री ने आॅनलाईन बातचीत की. साथ ही छात्रा से कहा अपने सभी दोस्तों को भी इस पोर्टल से जोड़े.

इस पोर्टल के माध्यम से अब शिक्षक किसी एक ही स्कूल के नहीं पूरे प्रदेश के छात्रों को शिक्षा दे सकेंगे. ऑनलाईन इंटरएक्टिव कक्षाओं से शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे. देश में अपने तरह का पहला बड़ा ऑनलाईन एजुकेशन प्लेटफार्म छत्तीसगढ़ राज्य सहित अन्य राज्यों के हिन्दी भाषी छात्रों के साथ भी लाभदायक होगा.

लॉकडाउन स्थिति को देखकर प्रदेश सरकार की यह अनूठी पहल सराहनीय है. जहां एक और बच्चे ना तो स्कूल जा सकते हैं. और ना ही खेलकूद के लिए घर से बाहर निकल पा रहे हैं. ऐसे में घर पर बैठकर विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा शिक्षा प्राप्त करना कई छात्र छात्राओं के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा.