Chhattisgarh News: सीएम के सख़्त तेवर का असर… एक्शन में आया प्रशासन, अवैध परिवहन करते 6 गाड़ियां ज़ब्त

कोरिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा आज ही अवैध रेत उत्खनन के विरुद्ध सख्त कार्यवाही किये जाने के आदेश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर कुलदीप के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा सोनहत में अवैध उत्खनन और परिवहन करते वाहनों को जप्त किया गया है। जिला खनिज विभाग द्वारा आज तहसील सोनहत क्षेत्र में आकस्मिक निरीक्षण करते हुए खनिज रेत के 02 वाहन एवं खनिज मिट्टी के 01 वाहन को अवैध परिवहन करते पाया गया। वहीं विकासखण्ड बैकुण्ठपुर में खनिज ईंट के 03 वाहन अवैध परिवहन करते पाये गये। इन वाहनों पर कार्यवाही करते हुए जप्त कर समीपस्थ थाना की सुपुर्दगी में दिया गया है।

ग़ौरतलब है कि जिला कोरिया में खनिजों के अवैध परिवहन एवं उत्खनन को नियंत्रित करने हेतु खनि विभाग द्वारा अवैध परिवहन एवं उत्खनन में लिप्त वाहन मालिकों पर नियमानुसार अर्थदण्ड की कार्यवाही की जा रही है।
वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक कुल 141 वाहन मालिकों पर अवैध रेत परिवहन करने हेतु 15 लाख 23 हजार 625 रुपए का अर्थदण्ड वसूल किया गया है।
वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक जिला कोरिया में सभी खनिजों जैसे रेत, इंट, मुरूम ,मिट्टी, साधारण पत्थर, बोल्डर, गिट्टी को मिलाकर अवैध परिवहन की कुल 251 प्रकरण एवं अवैध उत्खनन एवं भण्डारण के 06 प्रकरण दर्ज कर वाहन मालिको पर कार्यवाही करते हुए कुल 30 लाख 16 हजार 282 रूपए का अर्थदण्ड वसूल किया गया है।

बता दें कि आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध रेत उत्खनन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर और एसपी को निर्देश दिए हैं कि किसी भी जिले में अवैध रेत उत्खनन नहीं होना चाहिए। किसी भी जिले से अवैध रेत उत्खनन की शिकायत मिलने पर कलेक्टर और एसपी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। अवैध उत्खनन पर कार्रवाई नही होने पर जिले के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी और उनके विरुद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री ने अवैध उत्खनन रोकने कलेक्टर और एसपी को स्वयं मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।

खनिज अधिकारी त्रिवेदी देवांगन ने बताया कि विभाग द्वारा खनिजों के अवैध उत्खननकर्ता, परिवहनकर्ता, भण्डारणकर्ता के विरूध्द निरंतर कार्यवाही की जा रही है तथा आगे भी विभाग द्वारा कलेक्टर के मार्गदर्शन में खनिजों के अवैध उत्खननकर्ता, परिवहनकर्ता, भण्डारणकर्ता के विरूध्द निरंतर कार्यवाही जारी रहेगी।