बरसात में उभर आये बिलासपुर मार्ग के जख्म…

बड़े-बड़े गड्ढो के कारण राष्ट्रीय राज मार्ग में दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ा

अम्बिकापुर 

“दीपक सराठे”

नगर के बिलासपुर चैक से लेकर लक्ष्मीपुर शासकीय स्कूल तक बरसात के इस मौसम में एक बार फिर सडक पर गड्ढो के शक्ल में जख्म उभर आये है। इन बड़े-बड़े गड्ढो के कारण दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ चुका है। महज कुछ दिन पहले ही लीपापोती कर बनाई गई इस सडक ने संबंधित विभाग द्वारा की गई खानापुर्ति सामने लाकर रख दी है। फिलहाल कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बने हुये है।
ज्ञात हो कि अभी हालही में बिलासपुर मार्ग में डंम्पिंग यार्ड की जगह सेनेटरी पार्क का निर्माण कराया गया था। उसके शुभारंभ के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आगमन को लेकर बिलासपुर मार्ग के गड्ढो को डामरीकरण किये जाने का काम संबंधित विभाग ने किया था। आनन-फानन में किये गये काम का भविष्य कुछ दिन में ही सामने आ गया है। बरसात के मौसम की हल्की फहार के साथ ही सडक पर गड्ढे पुनरू अभर आये है। बड़े-बड़े गड्ढो मं पानी भरा होने से उसका अंदाजा नहीं लग पा रहा है और खासकर बाईक सवार लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे है। राष्ट्रीय राजमार्ग की इस दुर्दशा से वर्तमान में हर रोज राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त क्षेत्र नगर निगम के अंदर होने के बाद भी कोई अधिकारी या फिर जनप्रतिनिधि ध्यान नहीं दे रहा है।
नाली तक नहीं बनी 
बिलासपुर चैक नगर निगम के आगे के इलाके वार्ड क्रमांक 46 के सडक के एक ओर नाली आज तक नहीं बन सकी है। यह एक मुख्य वजह से उक्त सडक पर पानी रूकने व गड्ढ़े होने की। कई जगह तो बरसात का पानी सडक किनारे डबरी की शक्ल में भरा हुआ है। आलम यह है कि वहां के रहवासियों को घर से निकलना दुभर हो गया है। कीचड़ से सने सडक व किनारे के रहवासी घर से निकलने के लिए भी कई प्रकार की जुगत लगाते दिख सकते है। वर्षो से यहां सडक के दूसरी ओर नाली निर्माण की मांग की जाती रही है, परंतु अभी इस ओर किसी अधिकारी का ध्यान नहीं गया है।
फूट सकता है रहवासियों का गुस्सा
बिलासपुर चैक से राजधानी जाने वाले मार्ग में नाली नहीं होने व सडक पर जानलेवा गड्ढे के उभर आने से हो रही परेशानियों को लेकर उस क्षेत्र में रहने वाले लोगों का गुस्सा कभी भी फूट सकता है। लोग तो अभी से इस समस्या से निजाद पाने सडक पर उतरने का मन बना लिये है।
विभाग से मिलकर जल्द होगा काम- महापौर
नगर निगम महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि उक्त मार्ग पर नाली बनवाना काफी जरूरी है। संबंधित विभाग से मिलकर जल्द ही ड्रेनेज व्यवस्था बनाई जायेगी। फिलहाल जो गड्ढे उभर आये है उन्हे पाटने के लिए विभाग को कहा जायेगा।