शहर के ह्रदय स्थल मे बसे ब्रह्म पारा मे जल भराव …

[highlight color=”blue”]कई घर गिरने की स्थिती मे … संक्रमण का भी बढा खतरा [/highlight]

 

[highlight color=”red”]अम्बिकापुर >रोमी सिद्दीकी [/highlight]

 

नगर निगम के ब्रह्मपारा वार्ड में पानी निकासी नहीं होने के कारण वार्ड के त्रिपाठी गली में घुटने तक पानी भर गया है। वार्ड पार्षद के द्वारा बार-बार निगम प्रशासन से पानी निकासी हेतु कार्यवाही करने की गुहार लगाने के बावजूद अब तक स्थिति ज्यों की त्यों है। जिसके कारण मोहल्ले वासियों को फाफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बरसाती पानी के भराव के कारण जंहा कुछ घरो की दीवार गिरने की स्थिती मे आ गई है तो पूरा मोहल्ला गंभीर बीमारी की चपेट मे आ सकता है।

भारी बरसात के इस मौसम में निगम के ब्रह्मपारा वार्ड क्रमांक 36 बदहाली की सबसे ज्यादा मार झेल रहा है। मोहल्ले की नालियों व शासकीय भूमि में अतिक्रमण होने के कारण पानी निकासी के सभी रास्ते बंद है। परिणाम स्वरुप पूरा मोहल्ला बरसाती पानी और नाली के पानी से भरा हुआ है। मोहल्ले वासियो को आने जाने के लिए भी उसे गंदे पानी से होकर गुजरना पड रहा है। मोहल्ले मे जल भराव के कारण एक ओर संक्रमण फैलने की पुरे आसार है वही कुछ घरो की दीवारे पानी मे लंबे समय से डूबी हुई है। जिससे घर की दीवारो के धराशायी होने की संभावना बनी हुई है।  इस संबध मे मोहल्लेवासी एडवोकेट रवि वर्मा का कहना है कि यंहा रहना नर्क के सामान है। चारो ओर गंदा पानी रहे जाने के काऱण बदबू और मच्छर से जीना मुहाल हो गया है। श्री वर्मा ने बताया कि इस समस्या को लेकर निगम प्रशासन को कई बार अवगत कराया गया लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नही हो पाई है उन्होने ये भी बताया कि नाली के रास्त मे अवैध कब्जा के कारण ऐसी स्थिती बनी है।

संजय अग्रवाल , पार्षद , वार्ड क्रमांक 34

वार्ड के पार्षद संजय अग्रवाल का कहना है कि उनके मोहल्ले के शासकीय भूमि पर कुछ बडे लोगो द्वारा अवैध अतिक्रमण कर लिया गया है। जिसके कारण नाली निकासी बंद हो गई है। परिणाम स्वरुप पूरे मोहल्ले मे बरसात और गंदा नाली का पानी भर गया है। श्री अग्रवाल ने बताया कि इस समस्या को लेकर निगम के महापौर , सफाई अधिकारी से कई बार चर्चा कर निराकरण की मांग कर चुके है। लेकिन वो कोई भी एक्सन लेने से बच रहे है। इतना ही नही उन्होने कहा कि मोहल्ले मे अगर भी अप्रिय घटना घटती है या संक्रमण फैलता है तो इसकी जिम्मेदारी निगम प्रबंधन की होगी।

डाँ अजय तिर्की, महापौर

महापौर ने चर्चा करते हुए कहा कि पंप के माध्यम से जमा पानी को निकालने का काम शुरु कर दिया गया है। पानी निकलने के पश्चात और मौसम साफ होने के बाद मोह्ल्ले के सभी नालियो का गहरीकरण किया जाएगा, जिससे पानी की जमा होने की समस्या निजात मिलेगा। मोहल्ले से पानी निकासी ना होने के कारण के बारे मे उन्होने बताया कि मोह्लले का ये इलाका काफी नीचले क्षेत्र मे है और लगातार बारिश होने की वजह से वंहा बहुत दिनो से पानी भराव की समस्या बनी हुई है।